trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12103898
Home >>Chhattisgarh

Sukma News: जानिए 24 साल में अब तक कितने लोग हुए नक्सलियों के शिकार, सुकमा पुलिस ने बताई संख्या

Bhumkal diwas: एसपी किरण चव्हाण ने भूमकाल दिवस पर अपील करते हुए कहा कि- नक्सली हथियार छोड़कर मुख्य धारा से जुड़े और शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें.

Advertisement
Sukma News: जानिए 24 साल में अब तक कितने लोग हुए नक्सलियों के शिकार, सुकमा पुलिस ने बताई संख्या
Stop
Shikhar Negi|Updated: Feb 10, 2024, 04:08 PM IST

सुकमा:  छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद कितना चिंता का विषय है, ये इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीते 24 साल में सुकमा जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने 354 ग्रामीण की हत्या की है. नक्सली द्वारा मारे गए ग्रामीणों को  श्रद्धांजलि देने पहली बार सुकमा पुलिस द्वारा भूमकाल दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान एसपी किरण चव्हाण ने कहा कि नक्सलियों की विचारधारा खोखली हैं, निर्दोष ग्रामीणों की हत्या नक्सलियों ने की हैं.

वहीं एसपी किरण चव्हाण ने भूमकाल दिवस पर अपील करते हुए कहा कि- नक्सली हथियार छोड़कर मुख्य धारा से जुड़े और शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें.

मुखबिरी के शक में हत्या
छ्त्तीतसगढ़ में नक्सलियों की हिंसा में जवानों ने अपनी जान की आहूति तो दी है, लेकिन इसके अलावा क्षेत्र के सैकड़ों निर्दोष ग्रामीण भी मौत के घाट उतारे गए हैं.  साल 2000 के बाद से सुकमा जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने 354 ग्रामीणों की हत्या की है. इनमें ज्यादातर ग्रामीणों की हत्या पुलिस मुखबिरी के आरोप में हुई है. वहीं सबसे ज्यादा हत्या सुकमा जिले के एर्राबोर थाने में हुई है. यहां नक्सलियों ने करीब 92 लोगों को पुलिस मुखबिर का आरोप लगाकर मौत की सजा सुनाई है.

10 फरवरी को भूमकाल दिवस
छत्तीसगढ़ में हर साल 10 फरवरी को भूमकाल दिवस मनाया जाता है. भूमकाल का मतलब है "जमीन से जुड़े लोगों का आंदोलन" जिसे बचाने के लिए बस्तर के वीर योद्धाओं ने अपनी प्राण की आहुति दे दी थी. यह आंदोलन बस्तर के वीर आदिवासी नायकों के बलिदान को लेकर याद किया जाता है. जिन्होंने आजादी और अपने जल, जंगल, जमीन की लड़ाई के लिए अंग्रेजों के गोला बारूद का सामना तीर धनुष और अपने पारंपरिक हथियारों से किया था.

नक्सली हमलों को लेकर बन रही फिल्म
वहीं छत्तीसगढ़ में नक्सल हमलों को लेकर एक फिल्म भी आने वाली है. बता दें कि साल 2023 की सबसे विवादित फिल्म 'द केरल स्‍टोरी' से सुर्खियां बटोरने वाली अदा शर्मा, सुदीप्‍तो सेन और विपुल शाह की तिकड़ी एक बार फिर बड़े पर्दे पर लौट आई है. एक्ट्रेस अदा शर्मा की अगली फिल्म ''बस्तर: द नक्सल स्टोरी'' का टीजर रिलीज हो चुका है. फिल्म में अदा IPS ऑफिसर नीरजा माधवन के रोल में नजर आ रही हैं जो नक्सलियों के खिलाफ युद्ध छेड़ चुकी हैं.

Read More
{}{}