trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11774600
Home >>Chhattisgarh

Sawan 2023 ke Upay: सावन में महिलाएं क्यों पहनती हैं हरी-हरी चूड़ियां, जानें क्या है हरे कपड़े की मान्यता

Sawan Me Kapdo ka Mahatva: सावन (Sawan 2023 ke Upay) के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए महिलाएं कई तरह की तरकीब अपनाती हैं. उन्हीं में हाथ की चूड़ियों और कपड़ों में हरे रंग का काफी महत्व होता है. इसके पीछे की क्या वजह है जानिए.

Advertisement
Sawan 2023 ke Upay: सावन में महिलाएं क्यों पहनती हैं हरी-हरी चूड़ियां, जानें क्या है हरे कपड़े की मान्यता
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 12, 2023, 11:47 AM IST

Sawan 2023 ke Upay: सावन का महीना  (vastu tips for Sawan)शुरू हो गया है. इस महीने में महिलाएं सावन के सोमवार का व्रत भी रखती हैं. इस बार 59 दिन का सावन है. इस महीने में भगवान शिव की विधिवत पूजा की जाती है और रूद्राभिषेक भी किया जाता है. इसके अलावा इस महीने में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए महिलाएं कई तरह की तरकीबें अपनाती हैं. जैसे वो हरी - हरी चूड़ियां पहनती हैं और हरे वस्त्र धारण करती हैं. हरे वस्त्र और चूड़ियां (green clothes and bangles recognition in Sawan )पहनने की क्या धार्मिक मान्यता है क्या वजह है यहां जानिए.

महिलाएं क्यों पहनती हैं हरी चूड़ियां
सावन में अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं हरी चूड़ियां पहनती है. हरी चूड़ियों को लेकर कहा जाता है कि ये शिव शक्ति का प्रतीक है, इसे पहनने के बाद लंबे समय तक महिलाओं को उनके पति का साथ मिलता है और दोनों के जीवन में खुशहाली आती है. साथ ही साथ भगवान शिव की कृपा सुहागिनों के ऊपर होती है.

ये भी पढ़ें: Mangala Gauri Vrat 2023: मंगला गौरी व्रत पर अपनाएं ये उपाय, एक झटके में खत्म हो जाएंगी सारी दिक्कतें

हरी साड़ी का महत्व 
 ज्योतिष शास्त्र में मान्यता है कि हरे रंग की साड़ी पहनने की वजह आपके सौभाग्य पर भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद होता है. सावन को हरियाली का प्रतीक माना जाता है. सावन के आगमन के साथ ही पृथ्वी पर हरियाली छा जाती है. इस वजह से महिलाएं हरे वस्त्र धारण करती हैं.

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो प्रकृति को ईश्वर का रूप माना गया है. हरा रंग भगवान शंकर के अलावा भगवान विष्णु को भी काफी ज्यादा प्रिय है. हरा रंग को बुध ग्रह का प्रतीक भी माना जाता है. ऐसे में सावन के महीने में हरे रंग की चूड़ियां और हरे रंग का वस्त्र धारण करने वाली महिलाओं पर भगवान शिव के अलावा भगवान विष्णु की भी कृपा होती है.

ये भी पढ़ें: Lucky Plant: जिसे समझते हो खर- पतवार बहुत काम का है वो पौधा, घर पर लगाने से हल हो जाएंगी सारी मुश्किलें

 

 

सावन का महीना
साल 2023 में सावन का महीना 59 दिनों का है. इस महीने में बाबा भोलेनाथ के भक्त कई तरह के धार्मिक अनुष्ठान करते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार 19 साल बाद ऐसा योग बना है जब सावन का महीना इतना लंबा है. इस बार सावन के महीने में आठ सोमवार व्रत पड़ेंगे. बता दें कि इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से कई पुण्य फल प्राप्त होते हैं. इस महीने में रूद्राभिषेक करना काफी शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Sawan Shivratri 2023: इसलिए खास होगी इस बार सावन की शिवरात्रि, कर लें ये काम, पलभर में हल हो जाएगी दिक्कतें

 

Read More
{}{}