trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11355442
Home >>Chhattisgarh

Rajnandgaon: मां बम्लेश्वरी मंदिर में दो साल बाद नवरात्रि पर लगेगा मेला, कलेक्टर ने दिया ये निर्देश


Rajnandgaon: अब से कुछ दिन बाद ही नवरात्रि का पर्व शुरू होने वाला है, जिसको ध्यान में रखते हुए राजनादगांव के डोंगरगढ़ में स्थित प्रसिद्ध मां बम्लेश्वरी मंदिर में लगने वाले मेले को लेकर राजनांदगांव जिला कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में दर्शानार्थियों को बेहतर सुरक्षा उपलब्ध कराने के विषय पर चर्चा हुई.    

Advertisement
Rajnandgaon: मां बम्लेश्वरी मंदिर में दो साल बाद नवरात्रि पर लगेगा मेला, कलेक्टर ने दिया ये निर्देश
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 17, 2022, 02:04 PM IST

किशोर शिल्लेदार/राजनांदगांव: जिले के डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर में नवरात्रि की तैयारी शुरू हो गयी है. पिछले दो सालों से कोविड संक्रमण की वजह से यहां पर मेला नहीं लग पा रहा था. मां बालेश्वरी के दरबार में प्रदेश सहित दूसरे प्रदेश के लोग भी आते हैं. कलेक्टर डोमन सिंह की अध्यक्षता में आज दर्शनार्थियों के बेहतर सुविधा के लिए बैठक हुई. बैठक में मेला आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश देने के साथ ही अहम निर्णय लिया गया. यह बताया गया कि पदयात्री मार्ग के सभी दिशाओं में अस्थाई टॉयलेट की व्यवस्था, साफ-सफाई व्यवस्था किया जाए. 

दो साल बाद लगेगा विशाल मेला
नवरात्रि में लगने वाले मेला के दौरान ऊपर मंदिर से लेकर नीचे मंदिर तक दुकानों के द्वारा पॉलीथिन का उपयोग प्रतिबंधित किया जाएग. बैठक में दुर्ग से राजनांदगांव आते समय पदयात्री बाई ओर से आते हुए रामदरबार के पास, फ्लाईओव्हर के पास दाहिनी ओर के सर्विस रोड से डोंगरगढ़ प्रस्थान करेंगे. नवरात्रि पर्व के प्रारंभ से समापन तक अमलीडीह से द्वारा मार्ग पर भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से रखी जाएगी. पदयात्री मार्ग पर नवरात्रि के पूर्व अस्थाई रूप से स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था कराई जाएगी. कोरोना संक्रमण काल के दो साल बाद इस वर्ष डोंगरगढ़ मां बम्लेश्वरी परिसर में विशाल मेला लगेगा. दूर दराज से आने वाले पदयात्रियों के लिए प्रशासन ने रूट का निर्धारण कर दिया है. कलेक्टर ने आज मेला प्रबंधन को लेकर बैठक ली, जिसमें अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी. नवरात्रि का पर्व 10 दिन बाद आगामी 26 सितंबर से शुरू हो रहा है.

मेले के सफल आयोजन के लिए दिया निर्देश
कलेक्टर डोमन सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर में शारदीय नवरात्रि आयोजन के संबंध में मेला समिति और विभागीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई. इस अवसर पर बैठक में मेला के सफल आयोजन के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. कलेक्टर ने कहा कि डोंगरगढ़ मेला का विशेष महत्व है. नवरात्रि मेला में देशभर के श्रद्धालु मां बम्लेश्वरी दर्शन के लिए आते हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मेला का आयोजन नहीं हो सका था. इस वर्ष मेला का आयोजन होने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और दर्शनार्थियों के आने की संभावना है. इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने मेला समिति और विभागीय अधिकारियों को सभी आवश्यक कार्यवाही और तैयारी करने कहा है.

सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम
कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि मेला में विशेष आस्था और श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए लोगों की सुविधा का विशेष ध्यान रखें. कलेक्टर ने कहा कि मेला आयोजन के लिए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम होना चाहिए. साथ ही विद्युत व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, पदयात्रियों के लिए आवश्यक सुविधा के साथ ही अन्य सभी महत्वपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने आमदनी कमा सकें. उन्होंने कहा कि मेला आयोजन के दौरान कोई अप्रिय घटना घटित ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए. उन्होंने कहा कि मीना बाजार एवं मशीनों से चलने वाली यंत्रों के संचालन के लिए फिटनेस की जांच करने के उपरांत ही एनओसी दिया जाए. एनओसी मिलने के उपरांत ही इसके संचालन की अनुमति दी जाए. बैठक में महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि मां बम्लेश्वरी में चढ़ने वाली फूलों को महिला समूह को उपलब्ध कराया जाए. जिससे इन फूलों से अगरबत्ती, धूप सहित अन्य सामग्री का निर्माण कर महिला समूह आर्थिक लाभ पा सकेंगे.

ये भी पढ़ेंः Shardiya Navratri 2022: कब शुरू हो रही नवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त व कलश स्थापना विधि

Read More
{}{}