trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11555866
Home >>Chhattisgarh

Raipur Raid: रायपुर में खाद्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, दवा फैक्ट्री से 10 करोड़ की नकली दवा बरामद

raid on illegal drug factory: रायपुर में नकली दवा की फैक्ट्री पर खाद्य और औषधि विभाग ने छापा मारा. जहां छोटी सी मेडिकल दुकान के भीतर दवा की फैक्ट्री चल रही थी. छापेमारी के दौरान 4 दुकानों से 10 करोड़ की फर्जी दवा बरामद हुई है.

Advertisement
Raipur Raid: रायपुर में खाद्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, दवा फैक्ट्री से 10 करोड़ की नकली दवा बरामद
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Feb 02, 2023, 11:08 PM IST

Raipur Raid on Illegal Drug Factory: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (Raipur) में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (Food and Drug Administration Department) द्वारा नकली दवा फैक्ट्री (fake drug factory) पर छापा मारा है. विभाग के अफसर जब छापा मारने पहुंचे, तो एक छोटी सी मेडिकल दुकान के भीतर फैक्ट्री चल रही थी. इस छोटी सी दुकान में अवैध दवाएं (illicit drugs) बनाई जा रही थी और यहां से करीब 10 करोड़ की फर्जी दवाएं बरामद हुई है. इन दवाओं की पहुंच लाखों लोगों तक है और इन दवाओं को आयुर्वेदिक बताकर बेंचा जा रहा था. बता दें कि खाद्य और औषधि विभाग की टीम द्वारा इस रेड में चार दुकानों पर छापेमारी की गई.

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने मारी रेड 
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की कार्रवाई में रायपुर और आसपास के कुछ मेडिकल एजेंसीज में रेड मारी गई. अफसरों ने  रायपुर के शंकर नगर में गीतांजलि नगर स्थित बजरंग आयुर्वेदिक एजेंसी में छापा मारा और  यहां से 12 लाख 66 हजार टेबलेट जब्त किए गए है. इन दवायों की बाजार कीमत  2 करोड़ बताई जा रही है. इसी क्षेत्र के याशिका ट्रेडिंग एवं मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के स्टोर और बीरगांव स्थित वेयरहाउस से भी लाखों का सामान बरामद किया है. इसके अलावा सिमगा की शारदा मेडिकल स्टोर से भी 5 करोड़ की गोलियां बरामद की है और इन्हें तैयार करने का कुछ सामान मिला है.  

जांच में फर्जी पाई गई दवाएं
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने जब्त की गई दवायों को शासकीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा. जांच में पता चला कि एलोपैथिक दवाइयों में डिक्लोफेनिक एवं असक्लोफेनिक की मात्रा पाई गई है. ये कारोबारी एलोपैथिक दवायों को आर्युर्वेदिक दवाओं में मिलाकर बेच रहे थे. विभाग के अफसरों ने बताया कि कि इन दवायों में एलोपैथिक की मात्रा मिली है, जिसका स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है. 

कैंसर से लेकर बाल उगाने की दवा बेच रहे थे ऑनलाइन
ये सभी कारोबारी नकली दवायों को आर्युवेदिक दवा बताकर बेच रहे थे और कुछ लोगों की सहायता से बजार में दवा सफ्लाई की जा रही थी. अफसरों ने बताया कि ये दवा कारोबारी उज्जैन में उत्पादन दिखाकर रायपुर में अवैध तरीके से दवा बना रहे थे. इन दवायों में बाल उगने, कैंसर की दवा, जोड़ो के दर्द को दूर करने की दवा शामिल थीं. ये कंपनियां 90 दिनों में बाल उगाने का दावा करती थी.

ये भी पढ़ेंः पिता बना पिशाच: बाप-बेटी के रिश्ते को किया शर्मसार, आए दिन करता था नाबालिग से छेड़खानी!

Read More
{}{}