trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11343226
Home >>Chhattisgarh

PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे इनकम टैक्स भरने वाले किसान, अब वसूली होगी

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. यहां इनकम टैक्स भरने वाले किसान भी पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे थे. ये किसान अब तक कई किस्तों का लाभ उठा चुके थे. लेकिन अब इनसे वसूली की जाएगी. 

Advertisement
PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे इनकम टैक्स भरने वाले किसान, अब वसूली होगी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 09, 2022, 09:05 AM IST

बलरामपुर/शैलेंद्र सिंह। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. यहां 625 ऐसे किसान मिले हैं टैक्स भरते हैं, तो वही अब कृषि विभाग अपात्र किसानों की सूची तैयार कर किसानों से योजना की राशि को वसूलने की कार्रवाई में जुटा हुआ है. जिले में अभी तक 34975 किसानों को आपात्र किया जा चुका है. 

अपात्र किसान भी ले रहे पीएम योजना की किस्त 
बलरामपुर जिले में PM किसान सम्मान निधि में गड़बड़ी भी देखने को मिल रही है, इस योजना में अपात्र किसानों को पात्र कर दिया गया है जो कि योजना की किस्त भी ले चुके है. फिलहाल इन सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपात्र कर दिया है. 

वसूली जाएगी योजना की राशि 
मामले में कृषि विभाग के उपसंचालक ने बताया कि PM किसान सम्मान निधि के लिए जिले में अब तक 71 हजार 202 किसानों का पंजीयन किया गया है. जिसमें से 65108 किसानों का EKYC की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई, इसके अलावा अभी तक 34975 ऐसे किसान हैं जो कि जिले में निवास नहीं करते है और न ही उनकी कोई जमीन है. ऐसे किसानों को अपात्र किया जा चुका है, तो वही 625 ऐसे किसान हैं जो इंकम टेक्स पे करते हैं, जिनकी सूची तैयार की जा रही है और इन किसानों से योजना की राशि की वसूली की कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए राजस्व विभाग से संबंधित किसान को नोटिस भेजकर अपात्र किसानों से किस्त की राशि वसूली की कार्रवाई की जाएगी. 

बता दें कि किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. जिसमें किसानों को साल में 6000 हजार रुपये 3 किस्त के माध्यम से दिए जाते हैं. इसके लिए किसानों की जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्टर की जाती है, जिससे योजना की राशि सीधे किसानों के खाते में पहुंचती है. जो कि छोटे किसानों के लिए यह राशि उनके खेती किसानी के काम आती है. बताया जा रहा है कि ये जो 625 किसान इनकम टैक्स भी भरते हैं वह अब तक प्रधानमंत्री किसान योजना की कई किस्तें ले चुके हैं.

Read More
{}{}