trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11887817
Home >>Chhattisgarh

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में आज धूप-छांव और होगी बूंदाबांदी, छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में आज लोगों को झमाझम बारिश से राहत मिलेगी, जबकि छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट भी जारी किया है. जानिए आज कैसा रहेगा मौसम- 

Advertisement
MP Weather Today: मध्य प्रदेश में आज धूप-छांव और होगी बूंदाबांदी, छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Sep 26, 2023, 09:07 AM IST

Madhya Pradesh Mausam Samachar: मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में आज धूप और छांव रहेगी. कई जिलों में बूंदाबांदी भी हो सकती है. मौसम विभाग ने दो दिनों तक प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई है. यानी दो दिन लोगों को तेज बारिश से राहत मिलेगी. 28 सितंबर से एक बार फिर मॉनसून एक्टिव होगा और झमाझम बारिश होगी. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो आज छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. 

MP में कैसा रहेगा मौसम
मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आज मौसम सामान्य रहेगा. कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे, जबकि कहीं-कहीं धूप और छांव का खेल होगा. साथ ही कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश भी होगी. मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है.  जबलपुर और इंदौर में बूंदाबांदी के आसार हैं.

इन जिलों में होगी हल्की बारिश
मंगलवार को भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, शिवपुरी, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में हल्की बारिश होने की संभावना है.

Health News: गले की खिच-खिच भगाने तुरंत अपनाएं घरेलू उपाय, रातोंरात मिल जाएगी राहत

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ में आज कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है. यहां अलर्ट भी जारी किया गया है. इसके अलावा पश्चिम छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

MP में अब तक बारिश
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक मध्य प्रदेश में  करीब 36.75 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 36.81 होनी चाहिए थी. यानी एमपी में बारिश का आंकड़ा 0.2% कम है. नरसिंहपुर जिले में सबसे ज्यादा करीब 51 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई है, जबकि सतना, अशोकनगर, रीवा और सीधी जिलों में सबसे कम बारिश हुई है. 

जानें क्या होता है यलो अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से जब किसी राज्य में मौसम में बदलाव होता है और बारिश की संभावना होती है तो यलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस अलर्ट का मतलब कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन लोगों को अपेडट रहना चाहिए क्योंकि कभी भी मौसम खतरनाक हो सकता है.

जानें क्या होता है ऑरेंज अलर्ट
जब कहीं पर तेज हवाओं के साथ बहुत तेज बारिश होने की संभावना होती है, तब मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने के लिए कहा जाता है.

Read More
{}{}