trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11863847
Home >>Chhattisgarh

MP Weather News: मुरैना, दतिया और भिंड में अति भारी बारिश का अलर्ट; छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी

MP Weather Update: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज रविवार को भी तेज बारिश होगी. मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है. जानिए आपके जिले में आज कैसा रहेगा मौसम- 

Advertisement
MP Weather News: मुरैना, दतिया और भिंड में अति भारी बारिश का अलर्ट; छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Sep 10, 2023, 08:35 AM IST

Madhya Pradesh Mausam: मौसम विभाग ने आज रविवार को भी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है. एमपी के 6 जिलों में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि पूरे छत्तीसगढ़ में आज अच्छी बारिश होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे मध्य प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. भोपाल में 4 इंच बारिश दर्ज की गई, जो सितंबर के महीने में 4 साल बाद एक दिन का रिकॉर्ड है.

MP में ऑरेंज अलर्ट: मौसम विभाग ने रविवार को मध्य प्रदेश के 6 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें दतिया, मुरैना, भिंड, टीकमगढ़, छतरपुर और निवाड़ी में अति भारी बारिश की संभावना है. 

यलो अलर्ट जारी
एमपी के 34 से ज्यादा जिलों में आज मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इन जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. इस लिस्ट में ये जिले शामिल हैं- भोपाल, शाजापुर, देवास, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, विदिशा, गुना, शिवपुरी, मुरैना, दतिया, भिंड, टीकमगढ़, सतना, रीवा, शहडोल, अनूपपुर, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, धार, इंदौर, आगर-मालवा, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, डिंडोरी, जबलपुर, कटनी, उमरिया, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर और श्योपुर. 

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने आज अच्छी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आज कुछ जिलों में हल्की बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि 12 सितंबर के बाद पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश होगी. 

जानें क्या होता है यलो अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से जब किसी राज्य में मौसम में बदलाव होता है और बारिश की संभावना होती है तो यलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस अलर्ट का मतलब कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन लोगों को अपेडट रहना चाहिए क्योंकि कभी भी मौसम खतरनाक हो सकता है.

जानें क्या होता है ऑरेंज अलर्ट
जब कहीं पर तेज हवाओं के साथ बहुत तेज बारिश होने की संभावना होती है, तब मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने के लिए कहा जाता है.

MP में अब तक 28 इंच बारिश
मध्य प्रदेश में मॉनसून पर ब्रेक हटने से जहां किसानों को राहत मिली है. वहीं, प्रदेश में बारिश के स्तर पर बढ़ोतरी भी हुई है. अब तक मध्य प्रदेश में 28.16 इंच बारिश हुई है, जो सामान्य से 17% कम है. यानी अब तक राज्य में बारिश का आंकड़ा 33.38 इंच छूना चाहिए था जो कि नहीं छू पाया है. 

Read More
{}{}