trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11841722
Home >>Chhattisgarh

MP Weather News: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में थमा बारिश का सिलसिला, मॉनसून ब्रेक से किसान परेशान

मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश का सिलसिला थम गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले करीब 10 दिनों तक प्रदेश के किसी भी जिले में तेज बारिश के आसार नहीं है. यानी फिलहाल मॉनसून पर ब्रेक लगा रहेगा. इस बीच कुछ जिलों बूंदाबांदी और छिटपुट बारिश हो सकती है.

Advertisement
mp weather update
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Aug 26, 2023, 06:35 AM IST

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश का सिलसिला थम गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले करीब 10 दिनों तक प्रदेश के किसी भी जिले में तेज बारिश के आसार नहीं है. यानी फिलहाल मॉनसून पर ब्रेक लगा रहेगा. इस बीच कुछ जिलों बूंदाबांदी और छिटपुट बारिश हो सकती है. तेज बारिश नहीं होने से भले ही लोगों को थोड़ी राहत मिल रही हो, लेकिन प्रदेश के किसानों की परेशानी बढ़ गई है. इस समय अच्छी बारिश नहीं होने से खरीफ फसल पर असर पड़ेगा. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां भी मॉनसून पर ब्रेक लगा हुआ है. जानते हैं दोनों राज्यों में आज शनिवार को कैसा रहेगा मौसम- 

  1. - एमपी और सीजी में मॉनसून पर ब्रेक
  2. - किसानों की बढ़ी समस्या

इन जिलों में हल्की बारिश: मौसम विभाग के मुताबिकि भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, चंबल, शहडोल, रीवा और जबलपुर संभाग के जिलों में बारिश की गतिविधियां कम रहेंगी. इन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ें-  10 दिन के लिए छोड़ दें चाय, फिर देखें कमाल

किसानों की बढ़ी परेशानी
बारिश पर ब्रेक लगने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है. इस समय किसानों ने खरीफ फसल लगाई हुई है और इस फसल के लिए बारिश पर ब्रेक बेहतर नहीं है. ऐसे में किसानों को फसल खराब होने का डर सताने लगा है. 

देखें- चुनाव से पहले CM शिवराज क्यों कर रहे हैं कैबिनेट विस्तार

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां भी मॉनसून पर ब्रेक लगा हुआ है. आज प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में करीब एक सप्ताह बाद मॉनसून एक्टिव होगा और बारिश का दौर शुरू होगा. जब तक लोगों को अच्छी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

अभी करना होगा इंतजार
मौसम विभाग के मुताबिक लोगों को अभी प्रदेश में अच्छी बारिश के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा. 5-6 सितंबर तक मॉनसून पर ब्रेक रहेगा. इस दौरान कहीं-कहीं बूंदाबांदी और हल्की छुटपुट बारिश हो सकती है. लेकिन किसी भी जिले में तेज बारिश के आसार नहीं है.

ये भी पढ़ें-  किचन के इस नुस्खे से रातोंरात हो जाएंगे मालामाल

MP के कई जिलों में औसत से कम बारिश
मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य से 8% बारिश कम हुई है. प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर में 41 इंच से ज्यादा हो चुकी है, जबकि कई जिले ऐसे हैं जहां औसत से भी कम बारिश हुई है. ग्वालियर, मंदसौर, खरगोन और बड़वानी में सबसे कम बारिश हुई है. यहां आंकड़ा 20 इंच से भी कम है. कई जिलों मे अच्छी बारिश भी हुई है.

 

Read More
{}{}