trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11842095
Home >>Chhattisgarh

Madurai Train Fire: भीषण रेल हादसा, लखनऊ से जा रही ट्रेन में लगी आग, 9 लोगों की मौत

Tamil Nadu Train Fire: लखनऊ से रामेश्वरम जा रही पुनलूर-मदुरै एक्सप्रेस के एक कोच में आग लग गई है. हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 50 से ज्यादा यात्री घायल हैं. 

Advertisement
Madurai Train Fire: भीषण रेल हादसा, लखनऊ से जा रही ट्रेन में लगी आग, 9 लोगों की मौत
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Aug 26, 2023, 12:18 PM IST

Madurai Train Fire: तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन के पास आज सुबह बड़ा रेल हादसा हो गया. लखनऊ रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम के लिए रवाना हुई पुनलूर-मदुरै एक्सप्रेस के एक कोच में आग लग गई. हादसे में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हैं. दक्षिण रेलवे मंडल ने इस हादसे के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोच में सिलेंडर ब्लास्ट होने के कारण हादसा हुआ. इसके अलावा मंडल दक्षिण रेलवे ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए का मुआवजा देने का एलान किया है. 

धार्मिक यात्रा पर निकले थे यात्री: हादसे में मरने वाले सभी 9 यात्री उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, जो धार्मिक यात्रा के लिए जा रहे थे. दक्षिण रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि 17 अगस्त को लखनऊ से एक प्राइवेट पार्टी कोच रवाना हुआ था, जो 25 अगस्त को नागरकोली जंक्शन पर पुनलूर-मदुरै एक्सप्रेस में जोड़ा गया था. 26 अगस्त की सुबह ये कोच मदुरै स्टेशन पहुंचा. यहां उसे ट्रेन से अलग करके मदुरै स्टैबलिंग लाइन पर खड़ा किया गया था, जहां सुबह 5.15 बजे इसमें आग लग गई.

ये भी पढ़ें- CM शिवराज कैबिनेट का हुआ विस्तार, जानें कौन हैं 3 नए मंत्री

कोच में था सिलेंडर 
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस प्राइवेट कोच में अवैध रूप से गैस सिलिंडर रखा हुआ था, जिसकी वजह से आग लगी. शनिवार सुबह जब  कोच में मौजूद यात्रियों ने कॉफी बनाने के लिए गैस जलाई तो  सिलेंडर ब्लास्ट हो गया और कोच में आग लग गई. कोच से अब तक 9 शव बरामद किए गए हैं, जबकि 55 यात्रियों को बाहर निकाला गया है.

मुआवजे की घोषणा
भीषण ट्रेन हादसे के बाद के दक्षिण रेलवे ने हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपए मुआवजे का एलान किया है. अधिकारियों ने बताया कि रविवार को कोच को चेन्नई पहुंचना था. वहां से इसे वापस लखनऊ जाना था. इससे पहले ही हादसा हो गया. 

कोई भी कर सकता है पार्टी कोच का इस्तेमाल
रेलवे के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति IRCTC पोर्टल का इस्तेमाल करके पार्टी कोच बुक कर सकता है. इसका इस्तेमाल केवल यात्रा के लिए किया जा सकता है और इसमें आग लगने वाले सामान लेकर चलने की मनाही होती है.

Read More
{}{}