trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11205779
Home >>Chhattisgarh

हरियाणा के कांग्रेस विधायकों की छत्तीसगढ़ में बाड़ेबंदी, जानिए इस सियासी ड्रामे की वजह

हरियाणा कांग्रेस के सभी विधायकों को रायपुर लाया गया है. विधायकों को एक रिसार्ट में ठहराया गया है, जिसके चारों तरफ पुलिसबल की तैनाती कर दी गई है, रिसोर्ट के अंदर आम लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. तकरीबन 110 एकड़ के इस रिसोर्ट में सुरक्षा के लिहाज से सुबह से ही पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है.

Advertisement
हरियाणा के कांग्रेस विधायकों की छत्तीसगढ़ में बाड़ेबंदी, जानिए इस सियासी ड्रामे की वजह
Stop
Updated: Jun 02, 2022, 06:04 PM IST

रजनी ठाकुर/रायपुर। हरियाणा कांग्रेस के सभी विधायकों को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर लाया जा रहा है. ये सभी विधायक रायपुर के बड़े प्राइवेट रिसोर्ट में रहेंगे. क्योंकि कांग्रेस आलाकमान ने यह फैसला राज्यसभा चुनाव के तहत लिया है, ताकि चुनाव में क्रॉस वोटिंग से बचा जा सके. जिस रिसोर्ट में विधायक ठहरने वाले हैं वहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. 

छत्तीसगढ़ में हरियाणा कांग्रेस के सभी विधायक 
दरअसल, हरियाणा में कांग्रेस इस वक्त मुख्य विपक्षी पार्टी की भूमिका निभा रही है, हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव होने हैं, विधायकों की संख्या बल के हिसाब से यहां एक सीट कांग्रेस और एक सीट बीजेपी को मिलनी है. लेकिन एक निर्दलीय प्रत्याशी के मैदान में आने से मुकाबला रोचक हो गया है. ऐसे में कांग्रेस ने एहतियातन अपने सभी विधायकों को कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर भेज दिया है. 

जिस रिसार्ट में विधायक ठहरने वाले हैं, उसके चारों तरफ पुलिसबल की तैनाती कर दी गई है, रिसोर्ट के अंदर आम लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. तकरीबन 110 एकड़ के इस रिसोर्ट में सुरक्षा के लिहाज से सुबह से ही पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है.

इस वजह से बदले समीकरण 
दरअसल, हरियाणा की दो राज्यसभा सीटों के लिए हो रहे चुनाव में बीजेपी ने भाजपा ने कृष्णलाल पंवार को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने अजय माकन को टिकट दिया है. लेकिन कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन किया है. जिससे मुकाबला दिलचस्प हो गया है. हरियाणा में राज्यसभा में जीत के लिए 31 वोटों की जरूरत है. कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं, लेकिन पार्टी को कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर है. क्योंकि कार्तिकेय शर्मा पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे हैं. कार्तिकेय के ससुर कुलदीप शर्मा कांग्रेस के विधायक हैं. ऐसे में कांग्रेस की चिंता बढ़ गई है. खास बात यह भी है कि कार्तिकेय शर्मा ने हरियाणा में जजपा के 10 विधायकों से समर्थन का दावा किया है. उन्हें बीजेपी के साथ-साथ कई निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन मिलने की संभावना है.

ऐसे में हरियाणा कांग्रेस के सभी विधायकों ने पहले दिल्ली में दीपेंद्र सिंह हुड्डा से मुलाकात की उसके बाद सभी विधायक रायपुर के लिए रवाना हो गए. जहां उन्हें एक प्राइवेट रिसोर्ट में ठहराया गया है. हालांकि कांग्रेस का दावा है कि उनके प्रत्याशी की जीत होगी, लेकिन सतर्कता जरूरी है. 

ये भी पढ़ेंः मंत्री, नेताओं के साथ सिनेमाघर पहुंचे सीएम बघेल, देखी फिल्म 'भूलन द मेज'

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}