trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12373775
Home >>Chhattisgarh

खुशखबरी: छत्तीसगढ़ में बढ़ी एडमिशन की तारीख, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

Chhattisgarh College Admission: छत्तीसगढ़ में 12वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है, शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में एडमिशन की तारीख बढ़ा दी है. 

Advertisement
छत्तीसगढ़ के कॉलेजों में एडमिशन की तारीख बढ़ी
Stop
Arpit Pandey|Updated: Aug 08, 2024, 10:29 AM IST

Chhattisgarh Education: छत्तीसगढ़ में 2024-25 के लिए कॉलेजों में एडमिशन की तारीख आगे बढ़ा दी गई है, ऐसे में 12वीं के छात्रों के लिए यह खबर राहत भरी मानी जा रही है. क्योंकि पहले कॉलेजों में एडमिशन की तारीख 31 जुलाई थी. लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया है. बता दें कि कॉलेजों में यूजी फर्स्ट ईयर में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 जून से शुरू हुई थी. अभी भी बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ के सरकारी कॉलेजों में सीटों की संख्या खाली है. 

16 अगस्त तक होंगे एडमिशन 

छत्तीसगढ़ के सभी कॉलेजों में अब 31 जुलाई की जगह 16 अगस्त तक एडमिशन होंगे. यानि अभी छात्रों के पास एडमिशन की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आठ दिन और बचे हैं. उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से तारीख आगे बढ़ाने का यह फैसला लिया गया है. उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में यूजी फर्स्ट ईयर की करीब 1 लाख 80 हजार सीटें थी, जिनमें से फिलहाल 70 हजार से ज्यादा सीटें खाली रह गई हैं. ऐसे में एडमिशन की तारीख आगे बढ़ाकर इन सीटों को भरने की प्रक्रिया की जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः रायपुर दक्षिण में BJP की किलेबंदी, दो दिग्गजों को सौंपी कमान, शुरू की चुनावी चाल

बता दें कि छत्तीसगढ़ में  उच्च शिक्षा से जुडे हुए 650 कॉलेज हैं, जिनमें 16 अगस्त से ही छात्रों के एडमिशन हो रहे थे. इस बार एडमिशन की प्रक्रिया में बदलाव भी किया गया था. इस बार यूजी फर्स्ट ईयर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) लागू की गई थी, जिसके तहत छात्रों के कोर्स में भी कई अहम बदलाव देखने को मिलेंगे. इस संबंध उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक भी हो चुकी है, जिसमें सिलेबस में बदलाव करने को लेकर चर्चा भी हो चुकी है. कॉलेजों में यूजी-पीजी कोर्स में एडमिशन 12वीं व ग्रेजुएशन के नंबर के आधार पर हो रहे हैं. सभी फॉर्म पोर्टल से भरे जा रहे हैं. 

छात्रों को मौका

छत्तीसगढ़ में 12वीं का रिजल्ट आने के बाद से ही कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई थी. लेकिन कई छात्र विषय के चयन को लेकर दुविधा में थे, ऐसे में उन्हें एडमिशन की प्रक्रिया में शामिल होने का मौका नहीं मिला था. लेकिन अब उनके पास एक और बड़ा मौका है. ऐसे में अब राज्य के कॉलेजों में 16 अगस्त तक एडमिशन होंगे. जो छात्रों के लिए बड़ा मौका है. 

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटे में होगी भारी बारिश, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

Read More
{}{}