trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11228285
Home >>Chhattisgarh

छत्तीसगढ़: नए सत्र में नहीं बढ़ी फीस, लेकिन स्कूलों ने लगा दिया ये चार्ज

छात्रों के अभिभावकों का कहना है कि महंगाई लगातार बढ़ रही है. इसलिए स्कूल प्रबंधन द्वारा ट्रांसपोर्टेशन फीस बढ़ा दी गई है.

Advertisement
दुर्ग
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 22, 2022, 06:30 AM IST

हितेश शर्मा/दुर्ग: पूरे छत्तीसगढ़ सहित दुर्ग जिले में स्कूली शिक्षा सत्र शुरू हो गया है. जिले के 1,700 से अधिक स्कूल अब वापिस गुलजार हो गए हैं. बच्चे भी स्कूल पहुंचने लगे हैं, लेकिन स्कूल खुलने से अभिभावकों पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ना शुरू हो गया है. हालांकि दुर्ग जिले के सभी स्कूलों ने इस बार फीस नहीं बढ़ाई है, लेकिन पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. इसलिए ट्रांसपोर्ट चार्ज जरूर महंगा हो गया है.

दुर्ग जिले में नहीं बढ़ी स्कूल फीस
बता दें कि बच्चों को ट्रांसपोर्ट करने वाली कंपनियों और वाहन मालिकों ने ट्रांसपोर्टेशन चार्ज बढ़ा दिया है. वहीं फीस में बढ़ोतरी की बात करें तो छत्तीसगढ़ सरकार ने फीस रेगुलेटरी कमीशन का गठन किया है. जिसके चलते नियामक आयोग के फैसले के बाद ही फीस बढ़ाई जाती है. हालांकि छत्तीसगढ़ सरकार ने इस बार स्कूलों को फीस 1 से 8% तक बढ़ाने की अनुमति दे दी है, लेकिन दुर्ग जिले के लिए अच्छी बात ये है कि किसी भी स्कूल ने फीस नहीं बढ़ाई है.

2019-20 स्ट्रकचर के तहत ली जा रही है फीस 
दुर्ग के प्रतिष्ठित खालसा पब्लिक स्कूल के प्राचार्य का कहना है कि वे अभी भी अभिभावकों और छात्रों से 2019-20 में जो फीस थी वही ले रहे है. उसी स्ट्रकचर के तहत इस बार भी फीस ली जा रही है. हमने फीस में एक प्रतिशत भी वृद्धि नहीं की है क्योंकि कोविड काल के बाद हर व्यक्ति पर आर्थिक बोझ पड़ गया है. संवेदनशील जिला प्रशासन ने भी इस मामले को समझते हुए किसी भी स्कूल से पूर्व में कई बार फीस न बढ़ाने की अपील की थी. जिसके तहत जिले के सभी स्कूल प्रबंधन ने इस साल फीस में बढ़ोतरी नहीं की है.

स्कूल प्रबंधन द्वारा परिवहन में की गई है वृद्धि
वहीं जिला शिक्षा अधिकारी अभय जायसवाल का कहना है कि फीस बढ़ाने का सवाल ही नहीं उठता क्योंकि फीस नियामक आयोग का गठन छत्तीसगढ़ सरकार ने किया है. अगर कोई स्कूल या प्रबंधन फीस बढ़ाता है या बढ़ाना चाहता है तो वह रेगुलेटरी कमीशन के तहत ही बढ़ता है. हालांकि इस बार अच्छी बात ये है कि पूरे दुर्ग जिले के किसी भी स्कूल में फीस नहीं बढ़ाई गई है. ऐसे में अभिभावकों का साफ कहना है कि महंगाई लगातार बढ़ रही है. इसलिए स्कूल प्रबंधन द्वारा स्कूल फीस और परिवहन में वृद्धि की गई है. जिससे परेशानी हो रही है. 

Read More
{}{}