trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11330653
Home >>Chhattisgarh

Chhattisgarh: कल से छत्तीसगढ़ में जुड़ेंगे नए जिले, देखें सीएम बघेल कब कहां करेंगे उद्घाटन

कल यानी 2 सितंबर से छत्तीसगढ़ में गठित नए 3 जिलों का उद्घाटन होने लगेगा. दो दिनों के कार्यक्रम में प्रदेश में कुल जिलों की संख्या बढ़कर 31 हो जाएगी. इसके साथ दो अन्य जिलों का भी उद्घाटन होना है, लेकिन इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है.

Advertisement
Chhattisgarh: कल से छत्तीसगढ़ में जुड़ेंगे नए जिले, देखें सीएम बघेल कब कहां करेंगे उद्घाटन
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 01, 2022, 07:00 PM IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ को 3 और नए जिलों की सौगात मिलने वाली है, इसके बाद राज्य में जिलों की संख्या बढ़कर 31 हो जाएगी. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दो और तीन सितम्बर को छत्तीसगढ़ में नवगठित जिलों का शुभारंभ कर प्रदेशवासियों को खास सौगात देंगे. नए जिलों के नाम 'मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी', 'सारंगढ़-बिलाईगढ़' और 'खैरागढ़-छुईखदान-गंडई' हैं.

29वां जिला बनेगा मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी
छत्तीसगढ़ को कल यानी 2 सितंबर को 29वां जिला मिलेगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी का शुभारंभ करेंगे. नया जिला बनने से लंबे समय तक नक्सल गतिविधियों से प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से विकास कार्यों की गति बढ़ेगी. मोहला-मानपुर- अंबागढ़ चौकी जिला राजनांदगांव जिले से अलग होकर एक नये प्रशासनिक इकाई के रूप में पहचान बनाने जा रहा है. नया जिला बन जाने से शासन-प्रशासन इन क्षेत्रों में और निकट तक पहुंचेगा और विकास कार्यों की गति बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें: 3 ट्वीट से 7 मिनट में Social Media स्टार बने CM बघेल, ऐसे दिखाया 0.4 का टीजर और पिक्चर

30वां जिला बनेगा सारंगढ़-बिलाईगढ़
छत्तीसगढ़ बनने के बाद से ही रायगढ़ जिला में शामिल सारंगढ़ क्षेत्र और समीप के क्षेत्र के निवासियों की बरसों से मांग थी कि रायगढ़ से अलग होकर सारंगढ़ एक नया जिला बने. 3 सितम्बर को श्री भूपेश बघेल सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिला का शुभारम्भ कर वहां के निवासियों के सपने को साकार करेंगे.

31वां जिला बनेगा खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई
खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई जिला का क्षेत्र लंबे समय तक नक्सल प्रभावित रहा है. प्रशासनिक विकेन्द्रीकरण होने से शासन-प्रशासन इन क्षेत्रों में जनसामान्य के और निकट पहुंचेगा. इस नए जिले का आगाज 3 सितम्बर को होने जा रहा है. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल दोपहर 1 बजे खैरागढ़ स्थित राजा फतेह सिंह खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नवगठित 31वें जिले ‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’ का शुभारंभ करेंगे.

ये भी पढ़ें: आधी रात मकान में लगी भीषण आग से सब राख, चपेट में आया पूरा परिवार

2 अन्य जिलों का होना है उद्घाटन
हालांकि छत्तीसगढ़ में इन 3 जिलों के अलावा 2 और जिलों का उद्घाटन होने है. हांलिक इन्हें लेकर अभी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. इनमें मनेंद्रगढ़ और सक्ती शामिल हैं. संभव है कि अगले कुछ दिन में इनका भी शुभारंभ हो जाए. इसके बाद प्रदेश में कुछ 33 जिलें हो जाएंगे.

Watch: स्विमिंग पूल में लड़की ने किया कुछ ऐसा, फटा रह गया लोगों का मुंह

15 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री ने किया था ऐलान
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले साल 15 अगस्त 2021 के भाषण में चार नए जिलों का ऐलान किया था. इनमें मानपुर-मोहला, सारगंढ़, सक्ती और मनेंद्रगढ़ शामिल था. इसके बाद खैरागढ़ उप चुनाव के दौरान खैरागढ़ जिले की घोषणा की थी. इससे पहले प्रदेश में पेंड्रा-गौरेला मरवाही जिले की स्थापनी की जा चुकी है.

Read More
{}{}