trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12384908
Home >>Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, रायपुर-बिलासपुर में ऐसा रहेगा मौसम

Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ के सात जिलों में 15 अगस्त के दिन मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा अगले तीन दिनों तक प्रदेश में झमाझम बारिश होने की संभावना है.  

Advertisement
छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश की संभावना
Stop
Arpit Pandey|Updated: Aug 15, 2024, 09:27 AM IST

Chhattisgarh Ka Mausam: मौसम विभाग ने 15 अगस्त के दिन भी छत्तीसगढ़ के कई जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है. मानसून छत्तीसगढ़ में पूरी तरह से जमा हुआ है, जिससे राज्य के कई जिलों में औसत से भी ज्यादा बारिश हो चुकी है. बीते 24 घंटे के दौरान भी कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी रहा. वहीं आज राजधानी रायपुर और बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

छत्तीसगढ़ में औसत से ज्यादा बारिश 

छत्तीसगढ़ में इस सीजन में औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है. 1 जून से 14 अगस्त प्रदेश में कुल 804.9 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो प्रदेश में अब तक होने वाली कुल बारिश का आठ प्रतिशत ज्यादा है. प्रदेश के दो जिले ऐसे हैं जहां अतिभारी बारिश हो चुकी है. वहीं सात जिलों में सामान्य बारिश हुई है. फिलहाल प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. 

छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में येलो अलर्ट 

  • कोरिया
  • जशपुर 
  • मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर
  • सूरजपुर
  • गौरेला-पेंड्रा- मरवाही
  • कोरबा 
  • बलरामपुर 

ये भी पढ़ेंः 15 अगस्त के दिन बदली रहेगी रायपुर की ट्रैफिक व्यवस्था, इन रास्तों का कीजिए इस्तेमाल

रायपुर-बिलासपुर में भी बारिश का अलर्ट

छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग ने रायपुर और बिलासपुर संभाग के जिलों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बिलासपुर जिले में कुछ दिनों से बारिश पर ब्रेक लगा हुआ था, लेकिन अब बारिश का दौर यहां फिर से शुरू होने वाला है. जिससे मौसम में एक बार फिर से नमी आने की संभावना है. वहीं राजधानी रायपुर में भी आज अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने रायपुर में भी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. 

बस्तर संभाग में अच्छी बारिश 

बस्तर संभाग में इस साल अच्छी बारिश हुई है, बस्तर संभाग के सभी जिलों में लगातार बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं, बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. बीजापुर में 1704.5 मिलीमीटर बारिश हुई है जो यहां की औसत बारिश से 88 प्रतिशत ज्यादा है. इसके अलावा बलरामपुर जिले में भी 1054.8 मिलीमीटर बरसात हुई है, जो औसत से 69 प्रतिशत अधिक है. जबकि आने वाले दिनों में भी बस्तर संभाग में बारिश की संभावना बनी है. लगातार बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं, ऐसे में लोगों को फिलहाल सावधानी बरतने की सलाह भी दी गई है. छत्तीसगढ़ में फिलहाल एक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिससे यहां अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. 

ये भी पढ़ेंः MP में आज भी तेज बारिश की आफत! मंदसौर, गुना,रीवा समेत 15 जिलों में यलो अलर्ट

Read More
{}{}