trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11418488
Home >>Chhattisgarh

Chhattisgarh : "टोकन तुंहर हाथ" एप से घर बैठे मिलेगी ऑनलाइन टोकन की सुविधा

समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों की सहूलियत के लिए एन्ड्रॉयड एप ‘‘टोकन तुंहर हाथ’’की सुविधा जारी की गई है. अब किसानों को टोकन के लिए संबंधित समिति या उपार्जन केन्द्र में नहीं जाना पड़ेगा. 

Advertisement
Chhattisgarh : "टोकन  तुंहर हाथ" एप से घर बैठे मिलेगी ऑनलाइन टोकन की सुविधा
Stop
Nitin Gautam|Updated: Oct 31, 2022, 12:44 PM IST

Chhattisgarh News: किसानो को लम्बी कतार से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार एक नई व्यवस्था करने जा रही है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर पंजीकृत किसान को धान बेचने के लिए टोकन जारी करने की प्रक्रिया को आसान और सुविधाजनक बना दिया गया है. प्रबंधन के उद्देश्य से एन.आई.सी.द्वारा एन्ड्रॉयड एप 'टोकन तुंहर हाथ' बनाया  गया है. इस ऐप की मदद से अब घर बैठे किसान टोकन लेकर नम्बर लगा सकते हैं. 

किसानों  को मिलेगा लाभ 
हर साल धान बेचने के लिए किसानों को खरीदी केंद्रों के चक्कर लगाने पड़ते थे. जिसकी वजह से किसानों की लम्बी कतार लग जाती थी. किसान टोकन लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते थे. पर अब उन्हें इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.  इस समस्या को खत्म करने के लिए शासन की ओर से "टोकन तुंहर हाथ" मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है. इस ऐप को किसान अपने मोबाइल में डाउनलोड करके आसानी से टोकन ले सकते हैं. घर बैठे ही टोकन और धान बिक्री का सही समय उन्हे उनके फोन पर मिल जाएगा . इसके अलावा इस एप में जिले में खाद बीज से सम्बंधित जानकरी भी किसानों को मिलेगी.

एप की मदद से किसान को समिति द्वारा दर्ज किसान की जानकारी पंजीकृत रकबा, बैंक खाता, टोकन और धान खरीदी आदि की सभी नई जानकारियां मिलेंगी. किसान इस एप की मदद से 30 प्रतिशत तक ऑनलाइन टोकन ले सकते हैं. बाकि 70 प्रतिशत खरीदी के लिए आपको ऑफलाइन यानि केंद्र में जाकर टोकन लेना होगा. इस एप से पंजीकृत किसान आने वाले 7 दिनों तक टोकन प्राप्त कर सकते हैं. 

एप से मिलेगी बैंक खातों की जानकारी 
इस एप के माध्यम से किसानों को टोकन से  जुड़ी जानकारी के अलावा, भूमि रकबा से जुड़ी  जानकारी भी ले सकेंगे . साथ ही किसान अपने बैंक खाते में धान की राशि भी चेक कर सकेंगे. धान खरीदी ,और किसानों को अन्य निर्देश भी इस एप के माध्यम से मिल जाएगी. एक किसान को सिर्फ 3 टोकन ही जारी किए जाएंगे. धान बेचने के लिए किसान को दिनांक का विकल्प चुनना होगा. 

Read More
{}{}