trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11392608
Home >>Chhattisgarh

छत्‍तीसगढ़ सरकार देवी-देवताओं के ल‍िए सभी पंचायतों में बनवा रही देव गुड़ी, लोग हुए खुश

छत्‍तीसगढ़ में खुले में अपने देवी-देवताओं की पूजा करना होता था मगर सरकार ने इन्हें देवगुड़ी की सौगात देकर उनके चेहरे पर खुशियां ला दी है. 

Advertisement
देवगुड़ी.
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 12, 2022, 11:59 PM IST

चाम्‍पेश जोशी/कोंडागांव: छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा दी गई सौगात से न केवल पुजारी खुश हैं बल्कि ग्रामीणों के चेहरे भी खिल उठे हैं. दरअसल इन्हें खुले में अपने देवी देवताओं की पूजा करना होता था मगर सरकार ने इन्हें देवगुड़ी की सौगात देकर उनके चेहरे पर खुशियां ला दी है. 

पूजा-अर्चना पूरा गांव मिलकर एक स्थान पर करता रहा
छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में देवी-देवताओं के प्रति अपार आस्था देखने को मिलती है. पूर्व से ही पीढ़ी दर पीढ़ी अपनी देवी देवताओं की पूजा-अर्चना पूरा गांव मिलकर एक स्थान पर करता रहा है. बरसात के दिनों में हो या गर्मियों के समय पेड़ के नीचे अपने देवी-देवताओं की प्रतिमाओं की पूजा करते आ रहे हैं.

सभी पंचायतों में देव घड़ी का निर्माण 
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इनकी आस्थाओं को देखते हुए सभी पंचायतों में देव गुड़ी का निर्माण करवाया जा रहा है जिससे ना केवल मंदिर के पुजारी खुश हैं बल्कि पूरे ग्रामीण इससे खुश नजर आ रहे हैं. अब ग्रामीण खुले में पूजा नहीं करते बल्कि सरकार द्वारा निर्माण देवभूमि में पूजा अर्चना विधि-विधान से किया जाता है. 

इस योजना से ग्रामीण बेहद खुश नजर आ रहे
सरकार के इस योजना से ग्रामीण बेहद खुश नजर आ रहे हैं देव गुड़ियों के पुजारियों का कहना है कि सरकार ने हमें बिन मांगे मंदिर दे दिया. हम पहले खुले में ही देवी देवताओं की पूजा आराधना किया करते थे. बरसात के दिनों में काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता था .लोग इकट्ठा होते थे मगर बारिश की वजह से सब को भीगना पड़ता था. अब सरकार ने हमें नया देव गुड़ी बना कर दिया है जिसमें हम सब मिलकर एक साथ पूजा अर्चना बिना कोई अड़चन के कर पा रहे हैं. 

कोंडागांव जिले में ही 156 देव गुड़ियों की स्वीकृति
शासन द्वारा कोंडागांव जिले में ही 156 देव गुड़ियों की स्वीकृति दी जा चुकी है जिसमें कुछ देव गुड़िया पूर्ण हो चुकी है और कुछ निर्माणाधीन हैं. 

महादेव एप और रेड्डी अन्ना एप के माध्यम से चल रहा था ऑनलाइन सट्टा, पासपोर्ट से जानकारी जुटा रही पुल‍िस

Read More
{}{}