trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12090030
Home >>Chhattisgarh

Budget 2024: रेल बजट में छत्तीसगढ़ को मिली बड़ी सौगात, जानिए कौन-कौन से होंगे काम

Interim Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 का अंतरिम बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ रेलवे को बड़ा तोहफा दिया है. आइए जानते हैं इस बार बजट में क्या खास रहा.  

Advertisement
Budget 2024: रेल बजट में छत्तीसगढ़ को मिली बड़ी सौगात, जानिए कौन-कौन से होंगे काम
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Feb 01, 2024, 06:59 PM IST

Rail Devlopment Project in Chhattisgarh: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को संसद में बजट पेश किया. इसमें छत्तीसगढ़ रेलवे को कई बड़ी सौगातें मिली हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार केंद्रीय बजट में छत्तीसगढ़ रेलवे को 6 हजार 896 करोड़ रुपये मिले हैं.

प्रदेश में 32 अमृत स्टेशन बनेंगे- अश्विनी वैष्णव 
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि, केंद्रीय बजट में छत्तीसगढ़ रेलवे को 6 हजार 896 करोड़ रुपये मिले हैं. 2009 से 2014 के बीच छत्तीसगढ़ में केवल 311 करोड़ रुपये दिए गए. उस दौरान एक साल में केवल 6 किमी का काम हुआ. आज एक साल में 162 किलोमीटर काम हो रहा है. अगले 3 से 4 वर्षों में छत्तीसगढ़ में 36 हजार 968 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा. इसके अलावा प्रदेश में 32 अमृत स्टेशन बनाए जाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि पिछले 10 वर्षों में छत्तीसगढ़ में 129 फ्लाईओवर और अंडर पास बनाए गए.

बजट को लेकर सीएम विष्णु देव साय ने कही ये बात
वहीं मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंन्द्र मोदी ने वर्ष 2047 तक पूर्ण विकसित भारत का आह्वान किया है. इस आह्वान को साकार करने की दिशा में यह बजट मील का पत्थर साबित होगा. 

यह भी पढ़ें: Budget 2024: नहीं बदली परंपरा, 58 मिनट चला वित्तमंत्री निर्मला सीतरमण का बजट भाषण, ये रही बड़ी बातें

 

मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण में इन बातों पर फोकस
गौरतलब है कि बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह छटा बजट था.  बता दें कि अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में उन्होंने कोई बड़ा ऐलान नहीं करते हुए मोदी सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियों गिनाया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण में चार बातों पर सबसे ज्यादा फोकस दिया, जिसमें महिलाएं, किसान, गरीब वर्ग और युवाओं पर सबसे ज्यादा फोकस दिखा. इन्हीं चार वर्गों के इर्द-गिर्द बजट भाषण पर सबसे ज्यादा फोकस दिखा. 

Read More
{}{}