Home >>Chhattisgarh

पूरे घर के लिए काल बनी मशरूम की सब्जी, खाते ही पहुंचे अस्पताल, बच्ची की मौत

Chhattisgarh News: जहरीला मशरूम खाने से एक ही परिवार के नौ लोग बीमार पड़ गए, जबकि 3 साल की एक बच्ची की मौत हो गई. परिवार के दो सदस्य की हालत गंभीर बनी हुई है. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मरवाही में सभी का इलाज जारी जारी है. कल देर रात मशरूम खाने के बाद सभी की तबीयत बिगड़ी थी.

Advertisement
पूरे घर के लिए काल बनी मशरूम की सब्जी, खाते ही पहुंचे अस्पताल, बच्ची की मौत
Stop
Mahendra Bhargava|Updated: Jul 06, 2024, 04:34 PM IST

Chhattisgarh News: पेंड्रा में जहरीला मशरूम खाने से एक ही परिवार के 9 सदस्य गंभीर रूप से बीमार हो गए. सभी को उल्टी दस्त की शिकायत के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मरवाही लाया गया. जहां 2 साल की बच्ची की मौत हो गई. दो अन्य की हालत गंभीर बनी हुई है. इस दौरान कटहल खाने से भी एक व्यक्ति की तबीयत बिगड़ी है. उसे भी फूड प्वाइजनिंग की शिकायत के बाद अस्पताल लाया गया है.

बरसात के दिनों में जंगली सब्जी खाने और उसके बाद भी तबीयत बिगड़ने का मामला अब आम हो चला है. मरवाही में ताजा मामला सामने आया है, जिसमें एक ही परिवार के 9 सदस्य जहरीला मशरूम खाने के बाद फूड पॉइजनिंग के शिकार हो गए. दरअसल, मरवाही में रहने वाले अशोक चंद्र कल घर की बाड़ी में घूम रहे थे तभी उन्हें बाड़ी में जंगली मशरूम मिला, जिसे खाने वाला मशरूम समझकर वह घर ले आए. इसके बाद उसकी सब्जी बनाई गई और परिवार के सभी सदस्यों ने उसे खाया. 

खाने के आधे घंटे बाद उल्टियां शुरू
जहरीला मशरूम खाने के आधे घंटे बाद ही उनसे अपना असर दिखाना शुरू कर दिया. परिवार के सदस्यों की तबीयत बिगड़ने लगी. लूज मोशन की शिकायत के साथ उल्टी शुरू हो गई. इसके बाद सभी सदस्य एक-एक करके मरवाही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाए गए. उनका इलाज चल रहा है, जबकि एक दो साल की बच्ची की अस्पताल लाने के दौरान ही मौत हो गई. वहीं दो अन्य सदस्यों की हालत गंभीर बनी हुई है. 

कटहल से भी बिगड़ी तबीयत
इसी दौरान मरवाही से ही एक दूसरा परिवार आया, जिसके एक सदस्य की तबीयत कटहल खाने के बाद बिगड़ी, फूड पॉइजनिंग के शिकार सभी ग्रामीणों का इलाज मरवाही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही जारी है. घटना के बाद से परिवार में मातम पसरा हुआ है. अगर जरूरत पड़ेगी तो उन्हें आगे रेफर किया जाएगा. 

क्या बोले डॉक्टर?
कल ये चटनी के रूप में मशरूम खाने के बाद एक ही परिवार के 9 लोग बीमार हो गए. एक बच्ची ने हॉस्पिटल आने से पहले दम तोड़ दिया. मशरूम जान लेवा था. दो लोग गंभीर है. जंगली मशरूम में पॉइजनिक सिम्टम्स थे. फिलहाल इलाज जारी है. जब तक कंट्रोल में हैं तब तक इलाज करते रहेंगे जरूरत पड़ी आगे आगे हॉस्पिटल में रेफर किया जाएगा.

पेंड्रा से दुर्गेश बिसेन की रिपोर्ट

{}{}