trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11961947
Home >>MP Assembly Election

MP Chunav: PM मोदी ने की सबसे ज्यादा सभाएं, जानिए BJP-कांग्रेस के किस नेता ने की कितनी रैलियां

MP Chunav: मध्य प्रदेश कुल 37 दिनों तक विधानसभा चुनाव का प्रचार चला इस दौरान बीजेपी और कांग्रेस के स्टार प्रचारकों ने चुनाव में पूरा जोर लगाया. जानिए किस नेता ने कितनी रैलियां की है. 

Advertisement
बीजेपी कांग्रेस ने लगाया जोर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 16, 2023, 01:18 PM IST

MP Chunav: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कल मतदान होगा. प्रदेश में इस बार बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया. विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद 37 दिनों तक प्रचार का दौर चला. बीजेपी और कांग्रेस की तरफ से सभी स्टार प्रचारक मैदान में उतरे और जमकर चुनावी सभाएं की. बीजेपी के स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिरी दौर में सबसे ज्यादा सभाएं की जबकि जेपी नड्डा और अमित शाह ने शुरू से लेकर आखिरी तक मध्य प्रदेश में मोर्चा संभाला. वहीं कांग्रेस की तरफ से कमान प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने संभाली. जबकि मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कई रैलियां पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में की हैं. 

पीएम मोदी की 15 सभाएं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर ही मध्य प्रदेश में बीजेपी ने इस बार चुनाव का लड़ा है. ऐसे में खुद एक तरह से पीएम मोदी ने ही प्रचार की कमान संभाली. पीएम मोदी ने सबसे ज्याद 15 सभाएं की जिसमें एक रोड शो भी शामिल रहा. इस पीएम ने ग्वालियर से लेकर इंदौर तक और जबलपुर से लेकर भोपाल तक हर क्षेत्र कवर करने की कोशिश की. फीएम की सभाओं के जरिए बीजेपी ने 15 जिले कवर किए जिसमें 71 सीटें शामिल थी. इस दौरान उन्होंने न केवल कांग्रेस पर निशाना साधा, बल्कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं पर सबसे ज्यादा फोकस किया. जिससे चुनावी माहौल रोचक रहा. 

अमित शाह ने की 21 सभाएं 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की कमान खुद ही संभाली थी. पार्टी प्रत्याशियों के चयन से लेकर प्रचार तक की हर रणनीति पर उन्होंने ही काम किया. शाह सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में रहे. उन्होंने कुल 21 सभाएं की जिसमें दो रोड शो भी शामिल थे. शाह ने 12 जिले कवर किए और जिसमें विधानसभा की 21 सीटें शामिल थी. 

ये भी पढ़ेंः MP Chunav 2023: मध्य प्रदेश चुनावी फैक्ट? जानें सबसे कम-ज्यादा प्रत्याशी किस सीट पर

जेपी नड्डा की 14 सभाएं 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कुल 14 सभाएं की. उन्होंने सात जिलों को कवर किया जिसमें 43 विधानसभा सीटें शामिल थी. जेपी नड्डा ने ही बीजेपी का संकल्प पत्र जारी किया. नड्डा पूरी तरह से प्रदेश में एक्टिव दिखे और उन्होंने सभाओं के साथ-साथ बीजेपी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चुनावी रणनीति बनाने पर जोर दिया. 

कांग्रेस ने लगाई ताकत राहुल की 9 सभाएं 

कांग्रेस भी इस बार चुनाव में पूरी ताकत लगा दी. पार्टी के सबस बड़े चेहरे राहुल गांधी ने आखिरी में मोर्चा संभाला. राहुल ने कुल 9 सभाएं की. जिसमें दो रोड शो भी शामिल थे. राहुल ने राजधानी भोपाल में भी रोड शो किया था. उन्होंने कुल 9 जिलों को कवर किया, जिसमें विधानसभा की 43 सीटें कवर हुई. राहुल उन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा फोकस किया जहां पार्टी को पिछले चुनाव में हार मिली थी. 

प्रियंका गांधी की 10 सभाएं 

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने ही इस बार कांग्रेस की तरफ से मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का आगाज किया. उन्होंने पार्टी के प्रचार और रणनीति की कमान संभाली. प्रियंका गांधी ने कुल 10 सभाएं की जिसमें 9 जिलो का दौरा किया. इस दौरान 50 विधानसभा सीटें कवर हुई. प्रियंका गांधी ने इस दौरान बीजेपी पर आक्रमक रुख भी अपनाया. 

मल्लिकार्जुन खड़गे 7 सभाएं 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मध्य प्रदेश में 7 सभाएं की है. खड़गे ने पांच जिलों को कवर किया. इस दौरान विधानसभा की 20 सीटें कवर हुई. खड़गे ने उन विधानसभा सीटों पर ज्यादा प्रचार किया, जहां पिछले चुनाव में कांग्रेस को करीबी अंतर से हार मिली थी. 

बता दें कि इस बार बीजेपी और कांग्रेस ने एक दूसरे काउंटर करने की रणनीति पर काम किया. बीजेपी के बड़े नेताओं ने कांग्रेस के गढ़ों में सभाएं की तो कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने बीजेपी की मजबूत माने जाने वाली सीटों पर जमकर प्रचार किया.

ये भी पढ़ेंः मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर मिलेगा इनाम, टॉप 5 BLO को चुनाव आयोग देगा इतना कैश प्राइज

Read More
{}{}