Home >>MP Assembly Election

Sanchi Chunav Result: सांची में डॉ. प्रभुराम चौधरी ने खिलाया कमल, जानिए कितने मतों से जीत हासिल हुई

Sanchi Vidhan Sabha Chunav Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट (Election Result 2023) के लिए मतगणना पूरी हो गई है. यहां हम आपको रायसेन जिले (Raisen News)की सांची विधानसभा ( Sanchi Vidhan Sabha Result) का रिजल्ट बता रहे हैं.

Advertisement
Sanchi Chunav Result: सांची में डॉ. प्रभुराम चौधरी ने खिलाया कमल, जानिए कितने मतों से जीत हासिल हुई
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 04, 2023, 06:26 AM IST

Sanchi Election Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav Result) के लिए मतगणना पूरी हो गई है. इस सीट पर शिवराज के मंत्री प्रभूराम चौधरी ने भारी मतों से जीत हासिल की है. कांग्रेस को यहां करारी हार का सामना करना पड़ा है.

बता दें कि राज्य में कुल 77.15 फीसदी मतदान हुआ है. ये साल 2018 के चुनावों के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा है. अब मतदान के बाद सभी को चुनाव परिणामों का इंतजार है जिसका अंत 3 दिसंबर को हो रहा है. आइए समझते हैं रायसेन जिले (Raisen News) की सांची सीट (Sanchi Vidhan Sabha Result) में जनता ने किसे पक्ष में मतदान किया है और यहां के समीकरण के साथ चुनावी इतिहास क्या है.

2023 चुनाव परिणाम
बीजेपी- प्रभुराम चौधरी (122960)
कांग्रेस - डॉ. जी सी गौतम (78687)
बीजेपी प्रत्याशी की  44273 वोटों से जीते

कौन-कौन है प्रत्याशी

रायसेन की सांची से विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने डॉ. प्रभुराम चौधरी को मैदान में उतारा है. उनके सामने कांग्रेस ने डॉ. जीसी गौतम को चुनाव मैदान में उतारा है. चुनाव कैंपेन के दौरान दोनों दलों में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. अब परिणाम में जनता का फैसला साफ है.

कितना हुआ है मतदान
विधानसभा चुनाव के लिए पूरे मध्य प्रदेश के साथ ही रायसेन में 17 नवंबर को मतदान हुआ था. इसमें इलाके की जनता ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और अगली सरकार में सहभागिता के लिए अपने विधायक का चुनाव किया. रायसेन की बात करें तो यहां कुल 80.19 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं अगर सांची विधानसभा की बात करें तो यहां के 77.43 फीसदी लोगों ने मतदान किया था.

2018 चुनाव परिणाम
सांची में 2018 के चुनाव परिणाम की बात करें तो यहां से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे मुदित शेजवार को अपने कांग्रेस के मुख्य प्रतिद्वंदी डॉ. प्रभुराम चौधरी से हार मिली थी. साल 2018 में भोजपुर में जनता ने बीजेपी को 78 हजार के करीब वोट दिए थे. इस चुनाव में कांग्रेस के खाते में 89 हजार के करीब वोट पहुंचे थे. जबकि, अन्य के खाते में करीब 8 हजार वोट गिरे थे.

2023 से पहले मध्य प्रदेश में 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे. जिसमें कांग्रेस ने सरकार बनाई थी. हालांकि, 2020 में सेनेरियो बदला और सिंधिया के साथ बगावत कर कुछ विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने सरकार बनाई और प्रदेश की 28 सीटों पर उपचुनाव हुए.

{}{}