trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11984845
Home >>MP Assembly Election

Hoshangabad Chunav Result: इस सीट पर बीजेपी ने मारी बाजी, कांग्रेस तीसरे नंबर पर खिसकी, जानिए नतीजा

Hoshangabad Vidhan Sabha Chunav Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट (Election Result 2023) के लिए मतगणना पूरी हो गई है. यहां हम आपको नर्मदापुरम जिले (Narmadapuram News)की होशंगाबाद विधानसभा (Hoshangabad Vidhan Sabha Result) का रिजल्ट बता रहे हैं.  

Advertisement
Hoshangabad Chunav Result: इस सीट पर बीजेपी ने मारी बाजी, कांग्रेस तीसरे नंबर पर खिसकी, जानिए नतीजा
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 04, 2023, 05:51 AM IST

Hoshangabad Chunav Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav Result) के लिए मतगणना पूरी हो चुकी हैं. बीजेपी ने एक बार फिर सत्ता में वापसी की है. वहीं नर्मदापुरुम (होशंगाबाद) की सीट पर भी बीजेपी प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है. जबकि कांग्रेस तीसरे नंबर पर खिसक गई है.

बता दें कि राज्य में कुल 77.15 फीसदी मतदान हुआ था. ये साल 2018 के चुनावों के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा है. आइए समझते हैं नर्मदापुरम जिले (Narmadapuram News) की होशंगाबाद सीट (Hoshangabad Vidhan Sabha Result) में जनता ने किसे पक्ष में मतदान किया है और यहां के समीकरण के साथ चुनावी इतिहास क्या है.

2023 चुनाव परिणाम
बीजेपी-  सीताशरण शर्मा (73161)
निर्दलीय - भगवती प्रसाद चौरे (57655)
कांग्रेस-  गिरजाशंकर शर्मा (33639)
बीजेपी प्रत्याशी 15506 वोटों से जीते

कौन-कौन है प्रत्याशी
नर्मदापुरम की होशंगाबाद से विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने सीताशरण शर्मा को मैदान में उतारा है. उनके सामने कांग्रेस ने गिरजा शंकर शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है. चुनाव कैंपेन के दौरान दोनों दलों में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. अब परिणाम में जनता का फैसला साफ है.

कितना हुआ है मतदान
विधानसभा चुनाव के लिए पूरे मध्य प्रदेश के साथ ही होशंगाबाद में 17 नवंबर को मतदान हुआ था. इसमें इलाके की जनता ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और अगली सरकार में सहभागिता के लिए अपने विधायक का चुनाव किया. होशंगाबाद की बात करें तो यहां कुल 83.13 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं अगर होशंगाबाद विधानसभा की बात करें तो यहां के 76.42 फीसदी लोगों ने मतदान किया था.

2018 चुनाव परिणाम
होशंगाबाद में 2018 के चुनाव परिणाम की बात करें तो यहां से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे सीताशरण शर्मा ने अपने कांग्रेस के मुख्य प्रतिद्वंदी सरताज सिंह को हराया था. साल 2018 में होशंगाबाद में जनता ने बीजेपी को-  82 हजार के करीब वोट दिए थे. इस चुनाव में कांग्रेस के खाते में कांग्रेस- 66 हजार के करीब वोट पहुंचे थे. जबकि, अन्य के खाते में करीब 58 हजार वोट गिरे थे.

2023 से पहले मध्य प्रदेश में 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे. जिसमें कांग्रेस ने सरकार बनाई थी. हालांकि, 2020 में सेनेरियो बदला और सिंधिया के साथ बगावत कर कुछ विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने सरकार बनाई और प्रदेश की 28 सीटों पर उपचुनाव हुए.

Read More
{}{}