Home >>MP Assembly Election

Dindori Chunav Result: डिंडौरी में कांग्रेस के ओमकार सिंह मरकाम जीते; जानें जनता ने किसे दिए कितने वोट

Dindori Chunav Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट (Election Result 2023) के लिए मतगणना 3 दिसंबर को हो गई. इसपर सभी की नजरें बनी हुई थी. यहां हम आपको डिंडौरी जिले (Dindori News)की डिंडौरी विधानसभा ( Dindori Vidhan Sabha Result) का रिजल्ट बता रहे हैं.

Advertisement
Dindori Chunav Result: डिंडौरी में कांग्रेस के ओमकार सिंह मरकाम जीते; जानें जनता ने किसे दिए कितने वोट
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 04, 2023, 04:16 PM IST

Dindori Assembly Election Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav Result) के लिए वोटिंग हो चुकी है. राज्य में कुल 77.15 फीसदी मतदान हुआ है. इस बार बीजेपी को 163, कांग्रेस को 66 और अन्य को 1 सीट मिली है. आइए समझते हैं डिंडौरी जिले (Dindori News) की डिंडौरी सीट (Dindori Vidhan Sabha Result) में जनता ने किसके पक्ष में मतदान किया है और यहां के समीकरण के साथ चुनावी इतिहास क्या है.

2023 चुनाव परिणाम
ओमकार मरकाम (कांग्रेस) v/s पंकज टेकाम (भाजपा)
ओमकार मरकाम (कांग्रेस) 12225 वोट से जीते

 

कौन-कौन है प्रत्याशी
डिंडौरी से विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने पंकज टेकाम को मैदान में उतारा था. उनके सामने कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को चुनाव मैदान में उतारा था. चुनाव कैंपेन के दौरान दोनों दलों में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. अब परिणाम में जनता का फैसला साफ है.

कितना हुआ है मतदान
विधानसभा चुनाव के लिए पूरे मध्य प्रदेश के साथ ही डिंडौरी में 17 नवंबर को मतदान हुआ था. इसमें इलाके की जनता ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और अगली सरकार में सहभागिता के लिए अपने विधायक का चुनाव किया. डिंडौरी की बात करें तो यहां कुल 82.84 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं अगर डिंडौरी विधानसभा की बात करें तो यहां के 83.39 फीसदी लोगों ने मतदान किया था.

2018 चुनाव परिणाम
डिंडौरी में 2018 के चुनाव परिणाम की बात करें तो यहां से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे जय सिंह मरावी अपने कांग्रेस के मुख्य प्रतिद्वंदी ओमकार सिंह मरकाम से हार गए थे. साल 2018 में डिंडौरी में जनता ने बीजेपी को 52 हजार के करीब वोट दिए थे. इस चुनाव में कांग्रेस के खाते में 85 हजार के करीब वोट पहुंचे थे. जबकि, अन्य के खाते में करीब 48 हजार वोट गिरे थे.

2023 से पहले मध्य प्रदेश में 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे. जिसमें कांग्रेस ने सरकार बनाई थी. हालांकि, 2020 में सेनेरियो बदला और सिंधिया के साथ बगावत कर कुछ विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने सरकार बनाई और प्रदेश की 28 सीटों पर उपचुनाव हुए.

 

{}{}