trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11943424
Home >>MP Assembly Election

MP Election 2023: MP में एक्टिव हुए किसान 'कक्का', बताया किसी पार्टी का समर्थन नहीं करेंगे किसान!

MP Chunav 2023: संयुक्त किसान मोर्चा ने अपनी 5 मांगों को लेकर 'किसान मजदूर बचाओ यात्रा' शुरू की. इस दौरान किसान महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार कक्का ने कहा आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में वे किसी पार्टी का समर्थन नहीं करते. 

Advertisement
MP Election 2023: MP में एक्टिव हुए किसान 'कक्का', बताया किसी पार्टी का समर्थन नहीं करेंगे किसान!
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Nov 03, 2023, 10:10 PM IST

MP Vidhan Sabha Chunav 2023: मध्य प्रदेश चुनाव 2023 को महज कुछ ही दिन बचे हैं. राज्य में चुनावी माहौल भी है. इस बीच किसान महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार कक्का ने संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले प्रदेश में किसानों की मांगों को लेकर किसान मजदूर बचाओ यात्रा शुरू की है. यात्रा के दौरान मीडिया से बात करते हुए शिवकुमार कक्का ने कहा कि वे किसी भी राजनीतिक पार्टी का समर्थन नहीं करते हैं. 

किसान मजदूर बचाओ यात्रा
संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा मध्य प्रदेश में किसानों और मजदूरों की समस्याओं और मांगों को लेकर किसान मजदूर बचाओ यात्रा का शुभारंभ किया गया है. इस यात्रा का उद्देश्य किसान आंदोलन के समय किसानों की ओर से जो 5 मांगें की गई थी वो अब तक पूरी नहीं हुई हैं.उन्हें याद दिलाना हैं.

सरकार पर साधा निशाना
किसान महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार कक्का ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा की केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लगातार किसान और मजदूरों के हितों की उपेक्षा की जा रही है. उन्होंने किसान आंदोलन के समय की 5 मांगो को केंद्र द्वारा पूरा नहीं करने पर नाराजगी जताई. उन्होंने मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कहा की वे किसी पार्टी का समर्थन नहीं करते हैं. वे केवल किसानों को उनके हक के बारे में जानकारी देकर उनको शिक्षित कर रहे हैं.

केंद्र को लिखे पत्र
शिवकुमार कक्का ने आगे कहा कि खाद्यान्न सुरक्षा को लेकर वे केंद्र सरकार को तीन बार पत्र लिख चुके हैं और उनकी मांग है कि फॉरेस्ट रिजर्व की तरह एग्रीकल्चर लैंड रिजर्व का प्रावधान भी सरकार करे. अगर ऐसा नहीं हुआ तो आने वाले कुछ सालों  में देश को भारी खाद्यान्न संकट से जूझना पड़ेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार को लैंड रिजर्व करते हुए उस पर कॉलोनी, कारखाने फोर लेन, सिक्स लेन बनाने को प्रतिबंधित करना चाहिए.

छत्तीसगढ़ वाला दाव क्या कांग्रेस को MP में दिलाएगा सत्ता की कुर्सी

ये है किसानों की 5 मांगें
किसानों की ओर से मांगो में एमएसपी, किसानों पर मुकदमे वापसी , हिंसा में मृतक किसानों के परिवारों को मुआवजा व सरकारी नौकरी , पराली जलाने पर दंड को समाप्त करना और बिजली कानून है शामिल हैं.

MP विधानसभा चुनाव 2023
मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को 230 विधानसभा सीट पर चुनाव होना है. प्रदेश की सभी सीटों पर एक साथ एक ही चरण में चुनाव होगा. सभी राजनीतिक पार्टियां और चुनाव आयोग इलेक्शन के लिए फुल तैयारी में जुटा हुआ है. विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 3 दिसंबर को जारी होगा.

इनपुट- इंदौर से शिवमोहन शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Read More
{}{}