trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11986729
Home >>MP Assembly Election

Baikunthpur Chunav Result 2023: BJP प्रत्याशी भैया लाल राजवाड़े ने दर्ज की जीत, कांग्रेस को मिली हार

Baikunthpur Vidhan Sabha Result: छत्तीसगढ़ की बैकुंठपुर विधानसभा सीट पर टक्कर भाजपा के भैयालाल राजवाड़े और कांग्रेस की अंबिका सिंह देव के बीच देखने को मिली. यह सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है और यहां सिंह देव राजघराने का वर्चस्व है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की मतगणना के बाद बीजेपी प्रत्याशी भैया लाल राजवाड़े ने 25 हजार 413 वोटों के अंतर से जीत दर्ज करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी अंबिका सिंह देव को हराया है. 

Advertisement
Baikunthpur Chunav Result 2023: BJP प्रत्याशी भैया लाल राजवाड़े ने दर्ज की जीत, कांग्रेस को मिली हार
Stop
Mahendra Bhargava|Updated: Dec 04, 2023, 09:51 AM IST

Baikunthpur Vidhan Sabha Result: छत्तीसगढ़ की बैकुंठपुर विधानसभा सीट पर टक्कर भाजपा के भैयालाल राजवाड़े और कांग्रेस की अंबिका सिंह देव के बीच देखने को मिली. यह सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है और यहां सिंह देव राजघराने का वर्चस्व है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की मतगणना के बाद बीजेपी प्रत्याशी भैया लाल राजवाड़े ने 25 हजार 413 वोटों के अंतर से जीत दर्ज करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी अंबिका सिंह देव को हराया है.

कोरिया जिले की बैकुंठपुर विधानसभा सीट पर अब तक कुल 13 विधानसभा चुनाव हुए हैं, जिसमें से कांग्रेस ने 8 बार जीत दर्ज की है. राजघराने से ताल्लुक रखने वाली अंबिका सिंह देव दूसरी बार चुनावी मैदान में थी. उन्होंने 2018 में पहली बार जीत दर्ज की थी.   

बैकुंठपुर का सियासी इतिहास

गौर करने वाली बात ये है कि कांग्रेस यहां तभी जीती है जब टिकट राजपरिवार के सदस्य को मिला है. वहीं जब कांग्रेस ने राजपरिवार के सदस्यों को टिकट ना देकर दूसरे दावेदारों को चुनावी मैदान में उतारा तो वो चुनाव हार गई. यहीं वजह है कि साल 2008  और 2013 में  बैकुंठपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की. लेकिन इस बार तस्वीर ठीक इसके उलट नजर आई. 

 

 
 
Read More
{}{}