trendingNow12326486
Hindi News >>देश
Advertisement

Ksheer Sagar: कहां बनता है क्षीर सागर का ये अद्भुत दृश्य? पानी में 'प्रकट' होते हैं भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी

Guwahati Ksheer Sagar: यह तो आप जानते ही होंगे कि क्षीर सागर में भगवान विष्णु का निवास है. वह शेषनाग पर लेटे हुए हैं. हालांकि अगर आपसे कहा जाए कि आपने पानी या नदी के बीच कुछ वैसी ही तस्वीर असल में देखी है? हां, जिसमें भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की मूरत हूबहू वैसी ही दिखाई दे जैसे क्षीर सागर में बताई जाती है. 

Ksheer Sagar: कहां बनता है क्षीर सागर का ये अद्भुत दृश्य? पानी में 'प्रकट' होते हैं भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी
Stop
Anurag Mishra|Updated: Jul 08, 2024, 09:53 PM IST

Lord Vishnu Maa Lakshmi: यह तस्वीर शायद आज कल में आपने देखी हो. पहली नजर में ऐसा दिखाई देता है जैसे यह असल में क्षीर सागर हो. शेषनाग पर भगवान विष्णु लेटे हैं और मां लक्ष्मी पैर की तरफ बैठी दिखाई देती हैं. सोशल मीडिया पर यह वीडियो अक्सर शेयर होता रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं क्षीरसागर का यह अद्भुत दृश्य दुनिया में कहां बनता है. पानी के ऊपर जो मनोरम दृश्य दिखाई दे रहा है, उसके नीचे क्या है? आइए जानते हैं. 

दिल्ली-एनसीआर में भले ही बारिश कम हो रही है लेकिन देश के असम राज्य में अच्छी बारिश हुई है. वहां बाढ़ से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. ब्रह्मपुत्र नदी में पानी का स्तर काफी बढ़ गया था, जो अब कम हो रहा है. आज सुबह ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से नीचे बह रही है. असम से ही क्षीरसागर का यह अलौकिक नजारा भी दिखाई देता है. पहले आप वीडियो देखिए. 

दरअसल, क्षीर सागर में ही भगवान विष्णु का निवास यानी बैकुंठ लोक माना जाता है. अपने देश में कुछ वैसा ही अलौकिक रूप बारिश के दिनों में गुवाहाटी के पास बन जाता है. 

कहां है क्षीर सागर में विष्णु-लक्ष्मी की मूर्ति

ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे चक्रेश्वर मंदिर में विष्णु भगवान और माता लक्ष्मी के अलौकिक रूप के दर्शन होते हैं. खास बात यह है कि शेषनाग पर देवी-देवता की मूरत को एक पिलर के सहारे बनाया गया है. जब बाढ़ की स्थिति बनती है या पानी काफी ज्यादा आता है तो पिलर पानी में समा जाता है और ऊपरी हिस्सा अद्भुत रूप के दर्शन कराता है. 

हालांकि जब ब्रह्मपुत्र में पानी कम होता है तो पिलर भी दिखाई देता रहता है. 

Read More
{}{}