trendingNow11955784
Hindi News >>देश
Advertisement

Lepcha बॉर्डर भारत के लिए क्यों है खास? जहां आज जवानों के साथ PM मोदी ने मनाई दिवाली

Lepcha Importance For India: पीएम मोदी दिवाली के त्योहार के दौरान देश के जवानों का हौसला बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. वे इस बार लेप्चा पहुंचे हैं. आइए इस जगह की खासियत जानते हैं.

Lepcha बॉर्डर भारत के लिए क्यों है खास? जहां आज जवानों के साथ PM मोदी ने मनाई दिवाली
Stop
Krishna Mohan Mishra|Updated: Nov 12, 2023, 11:02 AM IST

PM Modi Diwali In Lepcha: पीएम नरेंद्र मोदी इस बार भी जवानों के साथ दीपावली मना रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी इस बार हिमाचल प्रदेश के लेप्चा बॉर्डर पहुंचे हैं. जहां वो जवानों के साथ रौशनी का त्योहार मना रहे हैं. पीएम मोदी ने त्योहार पर परिवार से दूर रह रहे जवानों का हौसला और जोश बढ़ाने बॉर्डर पहुंचे हैं. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से पीएम मोदी हर साल जवानों के साथ दीपावली मनाते आ रहे हैं. आइए लेप्चा के बारे में जानते हैं जहां पीएम मोदी पहुंचे हैं. लेप्चा दक्षिण लद्दाख के इलाके से छूता हुआ है. यहां बहुत तेज ठंड और बर्फबारी होती है. यहां पारा शून्य के नीचे चला जाता है. यह सुरक्षा की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है.

लेप्चा क्यों है अहम?

बता दें कि लेप्चा से रास्ता प्राचीन तिब्बत जाता है. जिस पर व्यापार होता था. चीन से तनातनी के बाद यहां आईटीबीपी की तैनाती दो से तीन गुना बढ़ा दी गई है. जवानों को यहां सबसे बड़ी मुश्किल आइसोलेशन की होती है. साल के कई महीने लेप्चा के इलाके कटे रहते हैं. रास्ते बंद हो जाते हैं. 2016 में भी पीएम मोदी वहां गए थे. पीएम मोदी दूसरी बार लेप्चा पहुंचे हैं.

PM मोदी ने कब कहां दिवाली मनाई?

जान लें कि प्रधानमंत्री मोदी 2014 से लगातार जवानों के साथ ही अपनी दिवाली मना रहे हैं. पीएम मोदी ने 2014 में सियाचिन ग्लेशियर में, 2015 में पंजाब के अमृतसर में, 2016 में हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में और साल 2017 में कश्मीर के गुरेज में सैनिकों के साथ दिवाली मनाई थी. इसके बाद 2018 में प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के केदारनाथ में और 2019 में जम्मू संभाग के राजौरी में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी. प्रधानमंत्री ने 2020 में दिवाली राजस्थान के जैसलमेर में मनाई. 2021 में राजौरी जिला के नौशहरा और साल 2022 में करगिल में पीएम मोदी ने दिवाली मनाई थी.

इस बार भी परंपरा रही बरकरार

पीएम मोदी ने इस तरह सरहद के अलग-अलग इलाके में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई है. इस बार वो जवानों के साथ दिवाली मनाने की अपनी परंपरा को बरकरार रखते हुए लेप्चा पहुंचे. जहां पर उन्होंने सैनिकों के साथ दिवाली मनाई. पीएम मोदी ने सैनिकों के साथ दिवाली के फोटो खुद सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं.

Read More
{}{}