trendingNow12121087
Hindi News >>देश
Advertisement

Kisan Andolan: एक भी प्रदर्शनकारी को घुसने न दें... हरियाणा में घमासान के बीच दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर पर जुटाए आंसू गैस के 30 हजार गोले

Shambhu Border Farmer Protest: आज दिल्ली की तरफ किसानों ने बढ़ने की कोशिश की तो हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर भारी बवाल हुआ. आंसू गैस के गोले दागे गए. सरकार ने पांचवें दौर की बातचीत का प्रस्ताव दिया है. हालांकि किसान दिल्ली की ओर बढ़ना चाहते हैं. 

Kisan Andolan: एक भी प्रदर्शनकारी को घुसने न दें... हरियाणा में घमासान के बीच दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर पर जुटाए आंसू गैस के 30 हजार गोले
Stop
Anurag Mishra|Updated: Feb 21, 2024, 02:12 PM IST

Kisan Andolan Live: पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर आज घमासान चल रहा है. शंभू और खनौरी बॉर्डर पर आंसू गैस के गोले दागे गए हैं. सुबह 11 बजे जैसे ही कुछ युवा किसान बैरिकेड की तरफ बढ़ने लगे, हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. दोपहर में खनौरी बॉर्डर पर भी प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए. वैसे, आज कुछ किसान आधुनिक मास्क लिए भी देखे गए थे, जिससे आंसू गैस से बच सकें. उधर, हरियाणा पुलिस ने जेसीबी और दूसरी बड़ी मशीनें के मालिकों को चेतावनी दी है कि अगर इसे किसानों के बीच से वापस नहीं लिया गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी. दरअसल किसानों के बीच बैरिकेड तोड़ने वाली बड़ी मशीनें देखे जाने से पुलिस की टेंशन बढ़ गई थी. 

दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर की किलेबंदी की

हां, अभी किसान करीब 200 किमी दूर हैं लेकिन दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर की किलेबंदी कर रखी है. बड़ी तादाद में पुलिस बल की तैनाती की गई है. डीसीपी जिमी चिराग ने कहा है कि दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात की गई है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि बॉर्डर की तरफ बढ़ने वाले किसानों को रोकने के लिए पुलिस पूरी तरह से तैयार है. 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि वे एक भी प्रदर्शनकारी किसान या उनके वाहन को दिल्ली में न घुसने दें. इस बाबत सिक्योरिटी ड्रिल भी हुई है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस ने आंसू गैस के 30,000 गोले जमा कर लिए हैं. 

हरियाणा पुलिस की शीर्ष अधिकारी मनीषा चौधरी ने बताया है कि हमारे पास सूचना आ रही थी कि प्रदर्शनकारी अपने साथ भारी मशीन जैसे जेसीबी, पोकलेन, हाइड्रा आदि लेकर आ रहे हैं. हमने पंजाब पुलिस से अनुरोध किया है कि ऐसी मशीनों को बॉर्डर तक न पहुंचने दें. हम प्रदर्शनकारियों से अपील करते हैं कि किसी भी तरह की मशीनों को धरनास्थल पर न लाएं. अगर उनकी कुछ मांग है तो वे हमें ज्ञापन दे सकते हैं. 

इधर, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज जाम लग रहा है. गाड़ियों को भी चेक किया जा रहा है जिससे दिल्ली में प्रदर्शनकारियों को घुसने से रोका जा सके. सरकार ने आज ही अगले दौर की बातचीत का ऑफर दिया है. हालांकि किसान दिल्ली कूच करने पर अड़े हैं. दिल्ली पुलिस गाजियाबाद और नोएडा पुलिस के साथ तालमेल बनाकर भी चल रही है. दोपहर 2 बजे तक गाजीपुर बॉर्डर की तरफ से किसाने के आने का कोई इनपुट नहीं था. दिल्ली में पूरब की ओर से सभी 5 बॉर्डरों पर ट्र्रैफिक सामान्य चल रहा था. 

टिकैत बोले, आंदोलन लंबा चलेगा

आज किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू कर दी जाए, नहीं तो ये आंदोलन देशभर में चलते रहेंगे. और ये प्रदेश के हर जिले में है. पूरे देश में है. उन्होंने साफ कहा कि किसान वापस नहीं जाएगा. कल एक मीटिंग है जिसमें आगे की रणनीति बनाई जाएगी. 

आज ही, केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने ट्वीट किया, 'सरकार चौथे दौर के बाद पांचवें दौर में सभी मुद्दों जैसे कि MSP की मांग, फसल विविधीकरण, पराली का विषय, FIR पर बातचीत के लिए तैयार है. मैं किसान नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूं. हमें शांति बनाए रखना जरूरी है.'

Read More
{}{}