trendingNow12110924
Hindi News >>देश
Advertisement

Kisan Andolan: दिल्ली से पंजाब- हिमाचल जा रहे हैं तो इन सड़कों का न करें इस्तेमाल, ट्रैफिक पुलिस ने लागू किया रूट डायवर्जन प्लान

Kisan Andolan Updates: अगर आप दिल्ली से पंजाब, हरियाणा, हिमाचल या जम्मू कश्मीर जाने का प्लान कर रहे हैं तो पहले हरियाणा और दिल्ली पुलिस के ट्रैफिक डायवर्जन प्लान को जरूर जान लें वरना आप भारी परेशानी में पड़ सकते हैं.  

दिल्ली में सड़कों पर नाकाबंदी (साभार पीटीआई)
Stop
Devinder Kumar|Updated: Feb 14, 2024, 10:13 PM IST

Traffic Diversion Plan in Delhi Haryana: अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पंजाब के विभिन्न किसान संगठन एक बार फिर सड़कों पर उतरे हुए हैं. वे दिल्ली कूच की जिद पर अड़े हुए हैं. फिलहाल हरियाणा पुलिस ने उन्हें पंजाब- हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर रोका हुआ है. उस बॉर्डर से आगे बढ़ने के लिए किसान कई बार पथराव और तोड़फोड़ कर चुके हैं. हालांकि पुलिस के सख्त इंतजामों के आगे इस बार उनकी एक नहीं चल पा रही है. किसानों को दिल्ली कूच से रोकने के लिए हरियाणा और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कई जगह रूट डाइवर्जन किया है और लोगों से बदले रूट पर चलने की अपील की है. आइए जान लेते हैं कि दोनों राज्यों में किन सड़कों पर ट्रैफिक डाइवर्जन लागू किया गया है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि किसान आंदोलन की वजह से फिलहाल NH-44 पर ट्रैफिक मूवमेंट बंद है. इसके साथ ही ट्रैफिक डाइवर्जन भी लागू किया गया है. ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक दिल्ली से हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा की ओर जाने वाली अंतरराष्ट्रीय बसों और हैवी गुड्स व्हीकल मजनू का टीला से सिग्नेचर ब्रिज, खजूरी चौक, लोनी बॉर्डर होते हुए ईस्टर्न पेरिफेरल रोड पर जाएं. 

आजादपुर सब्जी मंडी से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर कैसे जाएं

वहीं आजादपुर सब्जी मंडी से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर जाने वाले ट्रक आजादपुर मंडी से सर्विस रोड पर चलते हुए आउटर रिंग रोड से होते हुए हैदरपुर वाटर प्लांट जाएं और वहां से यूटर्न लेकर रोहिणी जेल रोड, सेक्टर 18, बादली मेट्रो स्टेशन होते हुए संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर पहुंचे. 

इन गाड़ियों को ही NH-44 जाने की अनुमति

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि केवल डीटीसी बसों, कार- हल्के चौपहिया वाहनों को ही मुकरबा चौक से NH-44 जाने की अनुमति मिलेगी. आगे जाकर वे DSIIDC कट से मुड़कर नरेला और सफियाबाद बॉर्डर की ओर जा सकते हैं. दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे असुविधा से बचने के लिए इस एडवाइजरी को फॉलो करें. 

हरियाणा के डीजीपी की जनता से अपील

वहीं किसान संगठनों के दिल्ली कूच के आह्वान को देखते हुए हरियाणा के डीजीपी शत्रु जीत कपूर ने भी ट्रैफिक डाइवर्जन से जुड़ी अपील जारी की है. डीजीपी ने कहा है कि वे चंडीगढ़ से दिल्ली जाने के लिए पंचकूला, बरवाला, दो सदका, बराड़ा ,बबैन, लाडवा, पिपली, कुरूक्षेत्र के रास्ते अथवा पंचकूला, बरवाला, यमुनानगर (एनएच-344) , लाडवा, इंद्री, करनाल होते हुए दिल्ली जाएंगे. इसी प्रकार, दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए करनाल, इंद्री, लाडवा, यमुनानगर (एनएच-344), बरवाला, पंचकूला होते हुए अथवा करनाल, पिपली, लाडवा, बबैन, बराड़ा, दो सदका, बरवाला, पंचकूला होते हुए अपने गन्तव्य स्थान पर पहुंचें.

पंजाब जाने के लिए रेल का करें इस्तेमाल

हिसार और सिरसा से चंडीगढ़ जाने वाले यात्री कैथल (152-डी), पेहवा से कुरुक्षेत्र होते हुए बबैन,बराड़ा, दो सदका, बरवाला होते हुए पंचकूला पहुंच सकते हैं. इसी प्रकार, रेवाड़ी, नारनौल, जींद से आने वाले यात्री कैथल से पेहवा, कुरुक्षेत्र, लाडवा, बबैन, बराड़ा, दो सडका से पंचकूला पहुंच सकते हैं. डीजीपी ने पब्लिक से कहा है कि किसी भी असहज परिस्थिति में फंसने पर तुरंत डायल-112 पर संपर्क करें. उन्होंने यह भी आह्वान किया कि वे पंजाब जाने के लिए एहतियात के तौर पर रेल मार्गों का उपयोग करें. 

पुलिस ने दिल्ली के बॉर्डर पर बढ़ाई सख्ती

बताते चलें कि किसानों को दिल्ली में घुसने के डर से दिल्ली पुलिस ने शहर के सभी बॉर्डर पर अपनी सख्ती बढ़ा दी है. पुलिस ने सिंघु बॉर्डर की तर्ज पर टिकरी बॉर्डर को भी पूरी तरह से सील कर दिया है. इसके लिए 18 लेयर में बैरिकेड लगाए गए हैं. साथ ही कंक्रीट का मिक्सर डालकर बैरिकेड को फिक्स कर दिया गया है. सिंघु बॉर्डर की तर्ज पर ही पैरामिलिट्री के जवान दिल्ली पुलिस के जवान भारी संख्या में तैनात किए गए हैं. इस नाकेबंदी से आसपास के इलाके के लोग परेशान नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि पिछली बार किसान आंदोलन के दौरान वहां पर काम धंधा पूरी तरीके से ठप हो गया था. इस बार भी अगर ऐसा होता है तो कई कंपनियां दोबारा बंद हो जाएंगी.

Read More
{}{}