trendingNow11359477
Hindi News >>देश
Advertisement

Congress President Election: भारत जोड़ो यात्रा को बीच में छोड़ वेणुगोपाल जाएंगे दिल्ली, सोनिया ने अचानक बुलाया

Bharat Jodo Yatra: वेणुगोपाल को ऐसे समय में दिल्ली आने के लिए कहा गया है जब कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नजदीक आने के साथ ही पार्टी के भीतर राहुल गांधी को एक बार फिर से अध्यक्ष बनाने की मांग तेज हो गई है. सोमवार को कई प्रदेश कांग्रेस कमेटियों ने राहुल गांधी के समर्थन में प्रस्ताव पारित किए.

Congress President Election: भारत जोड़ो यात्रा को बीच में छोड़ वेणुगोपाल जाएंगे दिल्ली, सोनिया ने अचानक बुलाया
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 20, 2022, 01:31 PM IST

Congress President: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा में शामिल एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल को तत्काल दिल्ली बुलाया है. यात्रा जब पटनाक्कड़, अलाप्पुझा (केरल) पहुंची तो वेणुगोपाल को दिल्ली बुला लिया गया. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सोनिया गांधी ने संगठनात्मक चर्चा के लिए वेणुगोपाल को तत्काल दिल्ली बुलाया है.

वेणुगोपाल को ऐसे समय में दिल्ली आने के लिए कहा गया है जब कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नजदीक आने के साथ ही पार्टी के भीतर राहुल गांधी को एक बार फिर से अध्यक्ष बनाने की मांग तेज हो गई है. इसी क्रम में सोमवार को भी कई प्रदेश कांग्रेस कमेटियों ने राहुल गांधी के समर्थन में प्रस्ताव पारित किए. राजस्थान, गुजरात और छत्तीसगढ़ के बाद आज तमिलनाडु, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर और बिहार की कांग्रेस इकाइयों ने प्रस्ताव पारित कर कहा कि राहुल गांधी को एक बार फिर से पार्टी की कमान संभालनी चाहिए.

राहुल ने बयानों से दिए ये संकेत
उल्लेखनीय है कि राहुल यह संकेत देते रहे हैं कि वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का प्रमुख नहीं बनने के अपने रुख में बदलाव नहीं करना चाहते. पार्टी प्रमुख की जिम्मेदारी संभालने के लिए राहुल से की गई अपील के बावजूद, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने इस महीने की शुरूआत में कहा था कि उन्होंने फैसला कर लिया है, लेकिन अपनी योजनाओं का खुलासा नहीं करेंगे. उन्होंने यह भी कहा था कि यदि पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए वह आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे तो वह इसके कारण बता देंगे.

राहुल की टिप्पणी को पार्टी में इस संकेत के तौर पर देखा गया है कि वह पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने को इच्छुक नहीं है. इस बीच कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने कहा है कि राहुल के पार्टी अध्यक्ष नहीं बनने पर भी पार्टी में गांधी परिवार का विशेष स्थान बना रहेगा.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष के चयन के लिए आम सहमति का रविवार को समर्थन किया. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी पार्टी के अध्यक्ष हों या नहीं हों, उनका पार्टी में हमेशा ‘‘विशेष स्थान’’ रहेगा क्योंकि पार्टी के आम कार्यकर्ताओं में उनकी ‘‘स्वीकार्यता’’ है.

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव कार्यक्रम
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ

अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi  पर

Read More
{}{}