trendingNow11699297
Hindi News >>देश
Advertisement

Karnataka CM: 'सिद्धा-शिव' 50-50 के फॉर्मूले पर नहीं सहमत, राहुल गांधी लेंगे आखिरी फैसला

Karnataka: शानदार जीत के बाद कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बननी तय है, लेकिन मुख्यमंत्री के नाम पर अब तक फैसला नहीं हो पाया है. दरअसल, सीएम पद के दावेदार सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने कांग्रेस की ये मुश्किलें बढ़ाई है. दोनों पीछे हटने को तैयार नहीं है. सिद्धारमैया पार्टी के दिग्गज नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं, वहीं शिवकुमार कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. 

Karnataka CM: 'सिद्धा-शिव' 50-50 के फॉर्मूले पर नहीं सहमत, राहुल गांधी लेंगे आखिरी फैसला
Stop
Devang Dubey Gautam|Updated: May 17, 2023, 12:16 PM IST

Karnataka New CM: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को आए थे. शानदार जीत के बाद राज्य में कांग्रेस की सरकार बननी तय है, लेकिन मुख्यमंत्री के नाम पर अब तक फैसला नहीं हो पाया है. दरअसल, सीएम पद के दावेदार सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने कांग्रेस की ये मुश्किलें बढ़ाई है. दोनों पीछे हटने को तैयार नहीं है. सिद्धारमैया पार्टी के दिग्गज नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं, वहीं शिवकुमार कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. 

आज लग सकती है नाम पर मुहर  

इस बीच, जानकारी सामने आई है कि मुख्यमंत्री के नाम पर आज (बुधवार) मुहर लग सकती है. सीएम पद के दावेदार सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दिल्ली में जमे हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी एक्टिव हो गए हैं.  वह दोनों दावेदारों से मुलाकात कर रहे हैं. उन्होंने पहले सिद्धारमैया से मुलाकात और कुछ देर में शिवकुमार से मिलेंगे. सूत्रों के मुताहिक, राहुल गांधी ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री का फैसला करेंगे. जरूरत पड़ने पर वह सोनिया गांधी से बात करेंगे. सोनिया फिलहाल शिमला में हैं.  

सूत्रों के मुताबिक ये जानकारी भी सामने आ रही है कि दोनों दावेदार 50-50 के फॉर्मूले पर तैयार नहीं है. बता दें कि 50-50 फॉर्मूले का मतलब है कि सिद्धारमैया और शिवकुमार के बीच सत्ता साझेदारी. इसके तहत ढाई-ढाई साल दोनों मुख्यमंत्री रहेंगे. लेकिन सवाल है कि पहले सीएम कौन होगा.  

कांग्रेस ने कर्नाटक में 135 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी 66 सीटें जीतने में सफल रही, जबकि जेडी-एस, जो किंगमेकर की भूमिका निभाने की उम्मीद कर रही थी, राज्य में 19 सीटों तक सिमट गई. सूत्रों ने कहा कि सिद्दारमैया को बहुमत मिलने के बावजूद शिवकुमार झुकने को तैयार नहीं हैं. वह दावा कर रहे हैं कि उन्होंने पार्टी को जीत दिलाई, इसलिए वह मुख्यमंत्री पद के हकदार हैं. 

शिवकुमार का क्या दावा है?

शिवकुमार ने कहा, हमारा घर एकजुट है. हमारी संख्या 135 है और मैं राज्य का पार्टी अध्यक्ष हूं. कांग्रेस पार्टी मेरा मंदिर है. पार्टी मां की तरह है, मैंने अपना काम अच्छी तरह किया है. शिवकुमार ने कहा, भगवान और मां जानते हैं कि बच्चों को क्या देना है.

कांग्रेस नेताओं ने क्या बयान दिया?

मामला लंबा खींचता देख कांग्रेस नेता का बयान आना भी शुरू हो गया है. कांग्रेस नेता एचसी बालकृष्ण ने कहा कि हम आलाकमान से अनुरोध कर रहे हैं कि डीके शिवकुमार पर विचार करें, क्योंकि उन्होंने कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपना काम सफलतापूर्वक किया है. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष को कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री होना चाहिए.

वहीं, कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता डॉ जी परमेश्वर ने कहा,  मैं स्पष्ट कर दूं कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री के चयन में कोई विवाद नहीं है. एक प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है. पार्टी आलाकमान मुख्यमंत्री उम्मीदवारों से मिल रहे हैं और आज या कल तक अंतिम निर्णय दिया जाएगा.

जरूर पढ़ें...

Turkey में राष्ट्रपति चुनाव का दूसरा राउंड, Erdogan ने लोगों से की ये अपील 
Congress में कर्नाटक CM को लेकर जारी 'जंग' में BJP नेता की एंट्री, सिद्धारमैया को पहुंचाई तगड़ी चोट

 

Read More
{}{}