trendingNow12426599
Hindi News >>देश
Advertisement

Julana Assembly Seat 2024: जुलाना में विनेश फोगाट के सामने उतरा था 'पायलट', अब इस 'रेसलर' ने दिलचस्प बना दिया मुकाबला

Julana Vidhan Sabha: हरियाणा की जुलाना विधानसभा हॉट सीट बन चुकी है. पहले कांग्रेस ने पहलवान विनेश फोगाट को टिकट देकर इसे लाइमलाइट में ला दिया. फिर बीजेपी ने यहां से अपना 'पायलट' लैंड कराया. अब आम आदमी पार्टी (AAP) ने यहीं से भारत की पहली महिला WWE रेसलर कविता दलाल को टिकट देकर नहले पर दहला चला है.

Julana Assembly Seat 2024: जुलाना में विनेश फोगाट के सामने उतरा था 'पायलट', अब इस 'रेसलर' ने दिलचस्प बना दिया मुकाबला
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Sep 12, 2024, 02:48 PM IST

WWE Wrestler Kavita Vs Vinesh Phogat: जुलाना विधानसभा सीट अचानक से एक बार फिर सुर्खियों में आ गई है. दरअसल यहां से सबसे पहले टिकट देने में कांग्रेस ने बाजी मारी. हरियाणा में बीजेपी की जीत की हैट्रिक रोकने को बेताब कांग्रेस ने विनेश फोगाट को उतारकर बड़ा मास्टरस्ट्रोक खेला है. इसके बाद बीजेपी ने जुलाना के 'सियासी एयरपोर्ट' से अपना 'पायलट' उतारा फिर जजपा (JJP) ने मुकाबला दिलचस्प बनाने के लिए अपनी रणनीति का खुलासा किया. इस बीच कांग्रेस से गठबंधन की संभावना खत्म होने के बाद यहां से आम आदमी पार्टी ने नहले पर दहला चलते हुए कांग्रेसी 'पहलवान' के सामने WWE 'रेसलर' को उतार दिया है.

जुलाना की जंग

2024 में जुलाना से कौन जीतेगा? इस सवाल का जवाब अब गली चौराहों से लेकर खाप की मीटिंगों और पंचायतों तक में ढूंढा जा रहा है. आप पार्टी ने भारत की पहली महिला WWE रेसलर कविता दलाल को सियासी पिच पर उतार कर यहां का मुकाबला दिलचस्प और माहौल 'टाइट' बना दिया है. अब यहां पहलवान बनाम पहलवान की फाइट भी होगी. हालांकि बीजेपी (BJP) के 'पायलट' योगेश बैरागी भी सियासी अखाड़े में दोनों को चित करने के लिए प्रचार में जमकर पसीना बहा रहे हैं. जजपा ने यहां से अमरजीत ढांडा को टिकट दिया है. वे 2019 में भी जजपा की टिकट से चुनाव जीते और विधायक बने थे. ढांडा दुष्यंत चौटाला के करीबियों में से एक हैं.

जाट वोट बंटने से किसको फायदा?

AAP ने कविता दलाल को टिकट देकर खेल भावना भुनाने की कोशिश की है. वहीं महिला के सामने महिला और पहलवान के खिलाफ पहलवान को खड़ा करने में AAP को अपना फायदा दिख रहा होगा. लेकिन बीजेपी ने यहां OBC समाज से आने वाले कैप्टन योगेश बैरागी को उतारकर दूसरे सबसे बड़े वोट बैंक पर निशाना साधा है. यहां JJP और AAP के प्रत्याशी भी जाट हैं इसके बावजूद उनकी नजर भी जाट वोटों पर है.

ये भी पढ़ें- आदित्य सुरजेवाला कौन हैं? हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कैथल से अचानक उतारा

कांटे की टक्कर

कविता हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली रेसलर विनेश फोगाट के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. विनेश के सामने कविता के उतरने से जुलाना की सीट पर मुकाबला कांटे का हो गया है. रिंग से विधायकी की पिच पर उतरीं कविता 2022 में आम आदमी पार्टी में ये कहते हुए शामिल हुई थीं कि वो अरविंद केजरीवाल के काम से प्रभावित हैं.

सियासी समीकरण और 2005 से 2019 तक कौन जीता

जुलाना सीट पर 2019 में कुल वोटर 1 लाख 73 हजार 645 थे. इनमें से 81 हजार वोट जाटों के थे. यहां जीत के लिए जाटों का समर्थन जरूरी माना जाता है. वहीं OBC कम्यनिटी भी यहां ठीकठाक संख्या में है. मतदाताओं के संख्याबल के आधार पर OBC दूसरे और अनुसूचित जाति (SC) के मतदाता यहां तीसरे नंबर प्रभावी हैं. जुलाना सीट जींद जिले की हाईप्रोफाइल सीट है. 2019 में JJP के अमरजीत सिंह ढांडा जीते थे. 2014 विधानसभा चुनाव में यहां से इनेलो (INLD) के परमिंदर सिंह जीते थे. 2009 में INLD ही जीती थी.

यहां कांग्रेस आखिरी बार 2005 में जीती थी. 2000 और 2005 में कांग्रेस के शेर सिंह जुलाना से विधायकी का चुनाव जीते थे. विनेश फोगाट बीते साल भर से सुर्खियों में हैं ऐसे में विनेश को उतारकर कांग्रेस ने करीब दो दशकों का यानी 20 साल का सियासी सूखा खत्म करने का दांल चला है.

कौन है कविता? राष्ट्रपति ने दिया था फर्स्ट लेडी का अवॉर्ड

WWE की पूर्व रेसलर कविता जींद की मूल निवासी हैं. उनकी शादी यूपी के बागपत में हुई. कविता देवी ने यूएसए से डब्ल्यूडब्ल्यूई की टीम आई तो उसका सिलेक्शन हुआ था. दुबई में होने वाली फाइटिंग के लिए वह भारत से अकेली महिला पहलवान थी. WWE के इवेंट में भी उसने सूट और सलवार में ही फाइटिंग की और भारतीय कल्चर को बढ़ावा दिया था. इसके बाद उसकी पहचान बनने लगी. साल 2017 में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें फर्स्ट लेडी के अवॉर्ड से सम्मानित किया था.

Read More
{}{}