trendingNow11371952
Hindi News >>देश
Advertisement

देश के नए CDS होंगे लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान, बिपिन रावत के निधन के बाद से खाली है पद

देश के नए CDS के नाम का ऐलान हो गया है. अब अनिल चौहान को नया CDS नियुक्त किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया है.

देश के नए CDS होंगे लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान, बिपिन रावत के निधन के बाद से खाली है पद
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 28, 2022, 07:33 PM IST

New CDS: देश के नए CDS के नाम का ऐलान हो गया है. अब अनिल चौहान को नया CDS नियुक्त किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया है. वो भारत सरकार, सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे.

चौहान ने 40 साल की देश की सेवा

ले. जनरल अनिल चौहान की गोरखा राइफल से सेना में एंट्री हुई थी. उन्होंने करीब 40 सालों तक देश की सेना में सेवा दी, जिसके बाद वो पिछली साल रिटार हुए. 

लंबे समय से खाली है पद

बता दें कि पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से यह पद खाली चल रहा है. इसे लेकर कई कयास लगाए गए. लेकिन कोई नाम तय करने में वक्त लगा. लेकिन अब रक्षा मंत्रालय ने तय कर लिया है. पूर्व CDS बिपिन रावत का निधन हवाई दुर्घटना में हुआ था. यह हादसा पिछले साल आठ दिसंबर को हुआ था. तभी से यह पद खाली था.

रिटायरमेंट के बाद भी देश की सेवा

गौरतलब है कि रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान अंगोला में संयुक्त राष्ट्र के मिशन में भी काम कर चुके हैं. पिछले साल यानी 31 मई 2021 को भारतीय सेना से रिटायर होने के बाद भी उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में योगदान देना जारी रखा. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को सेना में उनकी विशिष्ट और शानदार सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}