trendingNow11363159
Hindi News >>देश
Advertisement

World Skill Competition-2022: विश्व कौशल प्रतियोगिता-2022 में जाने को तैयार भारतीय दल, 'विजय भव' विदाई समारोह का आयोजन

World Skill Competition-2022 NEWS: 58 सदस्यीय भारतीय दल  विश्व कौशल प्रतियोगिता-2022 में शामिल होगा. 58 सदस्यीय टीम में 19% महिलाओं का प्रतिनिधित्व है. टीम इंडिया नए युग के छह कौशल में प्रतिस्पर्धा करेगी, जिसमें उद्योग 4.0, रोबोट सिस्टम इंटीग्रेशन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग और रिन्यूएबल एनर्जी शामिल हैं.

World Skill Competition-2022: विश्व कौशल प्रतियोगिता-2022 में जाने को तैयार भारतीय दल, 'विजय भव' विदाई समारोह का आयोजन
Stop
Aditya Pratap Singh|Updated: Sep 23, 2022, 12:22 PM IST

World Skill Competition-2022 Updates58 सदस्यीय एक मजबूत भारतीय दल को गुरुवार को राजधानी में एक भव्य 'विजय भव' विदाई समारोह दिया गया. ये लोग विश्वकौशल प्रतियोगिता-2022 में भाग लेंगे  जो दुनिया की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता है.प्रतियोगी 52 ट्रेडों में अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगे.  प्रतियोगिता के वर्तमान संस्करण में, टीम इंडिया नए युग के छह कौशल में प्रतिस्पर्धा करेगी, जिसमें उद्योग 4.0, रोबोट सिस्टम इंटीग्रेशन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग और रिन्यूएबल एनर्जी शामिल हैं.

58 सदस्यीय टीम में 19% महिलाओं का प्रतिनिधित्व है. सभी भारतीय प्रतिस्पर्धियों ने टोयोटा, मारुति, निफ्ट, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अन्य उद्योगों और शिक्षाविदों के समर्थन से अपने कौशल को चमकाने के लिए मजबूत प्रशिक्षण प्राप्त किया है.

हम जो देख रहे हैं वह सच्ची युवा शक्ति है
उम्मीदवारों को संबोधित करते हुए, राजीव चंद्रशेखर, माननीय राज्य मंत्री, कौशल विकास और उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, ने कहा, ‘मैं कौशल में नए मानक स्थापित करने के लिए राज्यों, माता-पिता और अन्य समर्थकों का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी प्रतियोगियों को बधाई देता हूं.आज हम जो देख रहे हैं वह सच्ची युवा शक्ति है और हम सभी इस महान घटना के दर्शक हैं जिसे स्किलिंग कहा जाता है जो हमारे देश के आर्थिक पहियों को चला रहा है.मुझे विश्वास है, कि कौशल की शक्ति के साथ, हम जल्द ही भारत की तकनीक का गवाह बनेंगे.हमारे माननीय प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी की दृष्टि से निर्देशित,  हम विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी युवाओं को बनाने में सक्षम हैं जो भारत को विश्व का कौशल केंद्र बनाने के लिए तैयार हैं.आज प्रदर्शित कौशल का विशाल स्पेक्ट्रम मुझे यह विश्वास करने का कारण देता है कि हमारे पास कई कौशल चैंपियन होंगे.”

एमएसडीई के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने छात्रों और प्रशिक्षकों की कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए कहा, ‘मैं सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देता हूं.यह तथ्य कि हमने महामारी सहित बड़ी चुनौतियों का सामना किया, हमारे लचीलेपन और धैर्य का प्रमाण है.हमने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जो देखा है, वह हमारे इस विश्वास को मजबूत करता है कि हम विश्व कौशल प्रतियोगिता-2022 में अपने देश के लिए और अधिक गौरव प्राप्त करेंगे.”

असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए, वर्तमान टीम, वर्ल्ड स्किल्स इंडिया के उम्मीदवार, लिकिथ कुमार वाईपी, बर्न, स्विट्ज़रलैंड में आयोजित वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता 2022 (WSC2022) के पहले चरण में प्रोटोटाइप मॉडलिंग में पहले ही कांस्य पदक जीत चुके हैं.

इस मौके पर पिछली विश्व कौशल प्रतियोगिताओं के विभिन्न विजेताओं ने भी भारतीय टीम को संबोधित किया, सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता के अपने अनुभव साझा किए और इच्छुक सदस्यों को वैश्विक मंच पर अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया.

46वीं विश्व कौशल प्रतियोगिता 60 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 1,400 से अधिक युवा पेशेवरों को एक साथ लाएगी. 2019 में, भारत से, 48 उम्मीदवारों ने कज़ान, रूस में वर्ल्ड स्किल्स इंटरनेशनलमें भाग लिया था. टीम ने उत्कृष्टता के लिए एक स्वर्ण (जलप्रौद्योगिकी), एक रजत (वेब ​​प्रौद्योगिकी), दो कांस्य (आभूषण और ग्राफिक डिजाइन प्रौद्योगिकी) और 15 पदक जीते थे.

विश्व कौशल के बारे में
1950 में स्थापित, वर्ल्ड स्किल्स कौशल उत्कृष्टता और विकास का वैश्विक केंद्र है.वर्ल्ड स्किल्स युवाओं, उद्योगों और शिक्षकों को एक साथ लाता है ताकि युवाओं को प्रतिस्पर्धा करने, अनुभव करने और अपनी पसंद के कौशल में सर्वश्रेष्ठ बनने का मौका मिल सके. पारंपरिक ट्रेडों से लेकर उद्योग और सेवा क्षेत्रों में बहु-कुशल प्रौद्योगिकी करियर तक, भागीदारों, उद्योगों, सरकारों, स्वयंसेवकों और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा समर्थित, वर्ल्ड स्किल्स का दृष्टिकोण कौशल की शक्ति के माध्यम से दुनिया को बेहतर बनाना है.इसमें 85 सदस्य देश और क्षेत्र हैं, जो सभी युवाओं, शिक्षकों, सरकारों और उद्योगों के साथ काम कर रहे हैं ताकि भविष्य की नौकरियों के लिए आज के कार्यबल और प्रतिभा को तैयार करने में मदद मिल सके.

वर्ल्ड स्किल्स इंडिया क्या है?
वर्ल्ड स्किल्स इंडिया, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) की एक पहल है, जो 2011 से वर्ल्ड स्किल्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत की भागीदारी का नेतृत्व कर रहा है.कौशल प्रतियोगिताएं हमेशा अपने युवाओं को प्रशिक्षित करने के भारत के मिशन में गुणवत्ता लाती रही हैं.यह टीम वर्क, संचार, समस्या-समाधान और समय प्रबंधन जैसे सॉफ्ट स्किल्स को विकसित करके युवाओं को अधिक रोजगारपरक बनने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.ये प्रतियोगिताएं युवाओं को अपने क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों को करीब से देखने और उनके मानकों को वैश्विक स्तर तक बढ़ाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती हैं.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi  पर)

Read More
{}{}