trendingNow11582652
Hindi News >>देश
Advertisement

Full Form of Train: ट्रेन का भी होता है फुल फॉर्म, चौंक गए ना! जवाब भी जान लीजिए

Train: दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसने ट्रेन में सफर नहीं किया हो. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है ट्रेन का फुल फॉर्म भी होता है. हो सकता है कुछ लोग को पता हो, लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जिन्हें इसका जवाब नहीं पता होगा.

Full Form of Train: ट्रेन का भी होता है फुल फॉर्म, चौंक गए ना! जवाब भी जान लीजिए
Stop
Devang Dubey Gautam|Updated: Feb 22, 2023, 08:49 PM IST

Full Form of Train: इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसने ट्रेन में सफर नहीं किया हो. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है ट्रेन का फुल फॉर्म भी होता है. हो सकता है कुछ लोग को पता हो, लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जिन्हें इसका जवाब नहीं पता होगा. तो चलिए हम आपको बताते हैं ट्रेन का फुल फॉर्म.

क्या होता है Train का फुल फॉर्म?

ट्रेन को लोग रेल गाड़ी भी बोलते हैं. Train का फुल फॉर्म Tourist Railway Association Inc होता है. अब आपको ट्रेन का फुल फॉर्म मालूम पड़ गया है. ऐसे में आपसे अब कोई ट्रेन का फुल फॉर्म पूछे तो आप उसे आसानी से जवाब दे सकते हैं. यही नहीं, रेलवे से संबंधित कई और शब्द हैं, जिनका फुल फॉर्म आपको नहीं पता होगा. 

IRCTC का फुल फॉर्म इंडियन रेलने केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन होता है. IRFC का फुल फॉर्म Indian Railway Finance Corporation होता है. IRCON का फुल फॉर्म इंडियन रेलने कंस्ट्रकशन लिमिटेड होता है. RVNL का फुल फॉर्म रेल विकास निगम लिमिटेड होता है. रेलवे से ही जुड़े RDSO का फुल फॉर्म रिसर्च डिजाइन स्टैंडर्ड ऑरगेनाइजेशन होता है.  

इन फुल फॉर्म को भी जान लीजिए

ट्रेन में सफर करने से पहले आपको टिकट बुक करना जरूरी होता है. आप में से कई लोगों ने उस पर WL, RSWL, PQWL, GNWL लिखा जरूर देखा होगा.ऐसे में आपको इन कूट अक्षरों के बारे में पता होना जरूरी है. आइए जानते हैं WL, RSWL, PQWL, GNWL का क्या फुल फॉर्म  होता है? अगर आपके टिकट पर WL लिखा है, इसका मतलब है कि आपकी अभी कंफर्म सीट नहीं हुई है. अभी आप वेटिंग लिस्ट में हैं. 

RSWL उस दौरान आवंटित की जाती है, जब सीट को रोड साइड स्टेशन तक की यात्रा के लिए बुक किया जाता है. इसमें दूरी प्रतिबंध लागू नहीं होता है. इसमें कंफर्म टिकट की संभावना काफी कम होती है. 

RQW- अगर किसी टिकट को एक मध्यवर्ती स्टेशन से दूसरे मध्यवर्ती स्टेशन के बीच बुक किया जा रहा है. वहीं अगर सामान्य कोटा, दूरस्थ कोटा या पूल्ड कोटा द्वारा कवर नहीं किया जाता है. इस स्थिति में टिकट के लिए रिक्वेस्ट वेटिंग लिस्ट में जा सकती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Read More
{}{}