trendingNow12379414
Hindi News >>देश
Advertisement

Indian Navy: INS अरिहंत को मिलने वाला है 'खतरनाक' जोड़ीदार, दुश्मनों की एटमी ब्लैकमेलिंग को अब भारत देगा करारा जवाब

Indian Navy Submarine Program: समंदर में दुश्मनों की एटमी ब्लैकमेलिंग को भारत अब करारा जवाब देने वाला है. परमाणु क्षमताओं से लैस भारत की पहली पहनडुब्बी INS अरिहंत को अब उससे भी ज्यादा खतरनाक क्षमताओं से लैस जोड़ीदार मिलने वाला है.

Indian Navy: INS अरिहंत को मिलने वाला है 'खतरनाक' जोड़ीदार, दुश्मनों की एटमी ब्लैकमेलिंग को अब भारत देगा करारा जवाब
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 11, 2024, 10:56 PM IST

Indian Navy Submarine Update News: समंदर में दुश्मनों की एटमी ब्लैकमेलिंग का जवाब मिलने वाला है. INS अरिहंत का नया साथी INS अरिघात दुश्मनों को दिन में तारे दिखाने के लिए तैयार है. समंदर का ये नया रक्षक हर परमाणु हथियार से लैस है, जो दुश्मनों के होश फाख्ता करने की शक्ति रखता है. विशाखापत्तनम के शिप-बिल्डिंग सेंटर में बना 6 हजार टन का INS अरिघात कमीशन के लिए तैयार है.

INS अरिघात के सभी जरूरी ट्रायल्स पूरे

समंदर का सरदार बनने से पहले INS अरिघात के सभी जरूरी ट्रायल्स पूरे कर लिए गए हैं. इन ट्रायल्स में सफलता के बाद अब औपचारिक तौर पर INS अरिघात समंदर में कमीशन्ड होगा. INS अरिहंत ने बैलिस्टिक मिसाइल दागकर पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था. अब उसका साथी INS अरिघात दुश्मनों का काल बनने के लिए तैयार है.

चीन की बढ़ती सैनिक धमक पर लगेगी लगाम

अंडरवाटर एटमी अखाड़े में हिंदुस्तान ने अपना परचम लहरा दिया है. ये एटमी ब्लैकमेलिंग का पावरपैक्ड जवाब है. देश को जल्द ही न्यूक्लियर पावर से लैस परमाणु मिसाइल पनडुब्बी मिलने जा रही. न्यूक्लियर पावर से लैस ये सबमरीन जल्द ही तैनाती के लिए तैयार है. इसकी तैनाती के साथ ही देश को दो और न्यूक्लियर पावर अटैक सबमरीन मिलने वाली हैं. जिससे जाहिर तौर पर हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती नौसैनिक धमक पर लगाम लगेगी.

परमाणु मिसाइलों से लैस होगी पनडुब्बी

आईएनएस अरिघात भी आईएनएस अरिहंत की तरह 750 किलोमीटर रेंज की K-15 मिसाइलों से लैस होगी. इसमें वारफेयर फ्रंट, टॉरपीडो, एंटी शिप और लैंड अटैक मिसाइलों से लैस, दो परमाणु-ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियां शामिल हैं. यह पनडुब्बी किसी भी तरह की जंग के लिए परमाणु मिसाइलों से लैस है.

7,000 टन के INS अरिदमन का 3,500 किलोमीटर रेंज की K-4 मिसाइलों के साथ अगले साल शुरू होगा. भारतीय नौसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए कुछ और प्रोजेक्ट को भी जल्द ही मंजूरी मिल सकती है. समंदर का नया रक्षक INS अरिघात पलक झपकते ही तबाही मचाने के लिए तैयार है. हर परमाणु हथियार से लैस INS अरिघात भारत की ताकत में समुद्री शक्ति में इजाफा करेगा.

अब देश में बनेंगी स्वदेशी पनडुब्बियां

भारत ने परमाणु ईंधन से चलने वाली और परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बियों को बनाने की दिशा में एक बड़ी छलांग लगाई है. भारत जल्द ही परमाणु ईंधन से चलने वाली पारंपरिक और गैर-परमाणु हथियारों से लैस 2 पनडुब्बियों को बनाने के लिए जल्द ही मंजूरी दे सकता है. ये दोनो पनडुब्बियां टॉरपीडो, एंटी-शिप और लैंड-अटैक मिसाइलों से लैस होंगी. इन 2 मारक पनडुब्बियों को बनाने में एक दशक लगेगा, जो लगभग 95 फीसदी  स्वदेशी होंगी. इन दो पनडुब्बियों के तैयार होते ही अगली 4 पनडुब्बियों को मंजूरी दी जाएगी. 

अरिहंत की बढ़ती शक्ति से घबराया चीन

पानी में भारत का एटमी पराक्रम देख दुश्मन देशों के बीच खलबली मची हुई है. दुश्मनों का अंत करने के लिए एक और अरिहंत तैयार है. समंदर में ड्रैगन के विस्तारवादी इरादों पर पानी फिरने वाला है. अरिंहत की एंट्री भारत की बढ़ती शक्ति का प्रमाण है. समंदर का ये नया रक्षक, दुश्मनों के पलक झपकते ही तबाही लाने के लिए तैयार है.

Read More
{}{}