trendingNow12048615
Hindi News >>देश
Advertisement

PM Modi: अरब सागर में शौर्य से सूर्य की परिक्रमा तक...भारत के दबदबे की कहानी, पीएम मोदी की जुबानी

MARCOS Operation: डीजीपी कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा, 'भारतीय नौसेना ने दो दिन पहले एक साहसिक ऑपरेशन को अंजाम दिया. अरब सागर में आगे बढ़ रहे एक व्यापारिक जहाज से जैसे ही संकट में होने का संदेश मिला भारतीय नौसेना और मरीन कमांडो तुरंत हरकत में आ गए.

PM Modi: अरब सागर में शौर्य से सूर्य की परिक्रमा तक...भारत के दबदबे की कहानी, पीएम मोदी की जुबानी
Stop
Rachit Kumar|Updated: Jan 07, 2024, 10:27 PM IST

PM Modi DGP Conference: पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को राजस्थान के जयपुर में DGP कॉन्फ्रेंस में भारतीय नेवी और इसरो के आदित्य एल-1 मिशन की जमकर तारीफ की.  सोमालियाई डाकुओं ने उत्तरी अरब सागर में एक जहाज को अगवा कर लिया था, जिसमें 15 भारतीय समेत 21 लोग सवार थे. भारतीय नेवी के मिशन के लिए INS चेन्नई और MARCOS कमांडोज को भेजा, जिन्हें देखकर डाकू फरार हो गए. 

नेवी के अलावा पीएम मोदी ने इसरो के आदित्य एल-1 मिशन की भी तारीफ की, जो शनिवार को स्पेस में अपने पार्किंग स्पॉट एल-1 पॉइंट पर पहुंच गया. इसके अलावा पीएम मोदी ने पुलिसकर्मियों को लोगों की बेहतर सेवा करने के लिए कुछ टिप्स भी दिए.   

नेवी के शौर्य को पीएम का सलाम

डीजीपी कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा, 'भारतीय नौसेना ने दो दिन पहले एक साहसिक ऑपरेशन को अंजाम दिया. अरब सागर में आगे बढ़ रहे एक व्यापारिक जहाज से जैसे ही संकट में होने का संदेश मिला भारतीय नौसेना और मरीन कमांडो तुरंत हरकत में आ गए. इस जहाज पर भारतीयों समेत 21 लोग सवार थे और भारतीय नौसेना ने उन सभी को संकट से बाहर निकाला.' 

पीएम ने कहा, 'आपमें से कई लोगों ने वह फुटेज देखी होगी, जिसमें अगवा लोगों ने नेवी के रेस्क्यू के बाद भारत माता की जय के नारे लगाए थे.' बता दें कि पांच जनवरी को, भारतीय नौसेना के घातक मार्कोस कमांडोज ने उत्तरी अरब सागर में लाइबेरिया के ध्वज वाले मालवाहक जहाज को अगवा करने की कोशिश पर एक्शन लेते हुए 15 भारतीयों सहित चालक दल के सभी 21 सदस्यों को बचा लिया. इस जहाज को पांच-छह हथियारबंद लोगों ने अपहरण करने की कोशिश की थी. नौसेना ने एमवी लीला नॉरफोक को अगवा करने की कोशिश के बाद मदद के लिए एक युद्धपोत, समुद्री गश्ती विमान, हेलीकॉप्टर और पी-8आई और लंबी दूरी के विमान और प्रीडेटर एमक्यू9बी ड्रोन तैनात किए थे. जहाज भारतीय तट से लगभग 2,000 किलोमीटर दूर था.

स्पेस में दिखा इसरो का दम

इसरो के आदित्य एल-1 मिशन की कामयाबी ने पूरी दुनिया में भारत की अंतरिक्ष शक्ति का लोहा मनवा दिया है. डीजीपी कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा, 'भारत का आदित्य-एल1 धरती से 15 लाख किलोमीटर की दूरी तय करके अपने लक्ष्य पर निर्धारित समय पर पहुंच गया है. यह वो जगह है जहां आदित्य एल1 के सामने सिर्फ सूरज होगा और आदित्य-एल1 पर चंद्रमा या पृथ्वी की परछाई कभी नहीं पड़ेगी.

चंद्रयान की ऐतिहासिक सफलता की तरह यह भारत के सामर्थ्य का और भारत के वैज्ञानिकों के सामर्थ्य का एक और शानदार प्रदर्शन है.' पीएम मोदी ने कहा कि स्पेसक्राफ्ट धरती से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर अपने डेस्टिनेशन लैग्रेंजियन पॉइंट 1 पर पहुंच गया है, जहां से यह सूर्य की परिक्रमा करके उसकी स्टडी करेगा.

पुलिसवालों को पीएम ने दिए टिप्स

पीएम मोदी ने डीजीपी कॉन्फ्रेंस में कहा कि साल 2047 तक विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए भारतीय पुलिस को खुद को आधुनिक और विश्व स्तरीय बल में बदलना चाहिए. उन्होंने कहा कि तीन नए आपराधिक न्याय कानून नागरिक पहले, गरिमा पहले और न्याय पहले की भावना के साथ बनाए गए हैं. पुलिस को अब डंडे के बजाय डेटा के साथ काम करने की जरूरत है. पीएम ने आगे कहा, महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान देने को कहा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कभी भी और कहीं भी निडर होकर काम कर सकें.

Read More
{}{}