trendingNow11758596
Hindi News >>देश
Advertisement

India on Khalistan: खालिस्तानी आतंक पर भारत की कनाडा को खरी-खरी, अलगाववादियों पर एक्शन लो वरना इंडिया करेगा जवाबी कार्रवाई

India and Canada on Khalistan: भारत ने खालिस्तानी समर्थकों को बढ़ावा देने पर कनाडा को चेतावनी जारी की है. भारत ने कहा है कि अगर उसकी एकता- अखंडता पर हमला होता है तो वह उचित जवाब देने का अधिकार रखता है.   

India on Khalistan: खालिस्तानी आतंक पर भारत की कनाडा को खरी-खरी, अलगाववादियों पर एक्शन लो वरना इंडिया करेगा जवाबी कार्रवाई
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 29, 2023, 06:15 AM IST

India Warning to Canada on Khalistan issue: नया भारत अब अपनी एकता-अखंडता के मुद्दे पर किसी के सामने झुकने को तैयार नहीं है. वह अपने घरेलू मामलों में टांग अड़ाने वाले देशों को जवाब देना जानता है. भारत ने अब खालिस्तानी अलगाववाद के मुद्दे पर कनाडा को कड़ी चेतावनी जारी कर दी है. भारत ने कनाडा से कहा है कि वह खालिस्तानियों पर नकेल कसे वरना भारत भी जवाब देने का अधिकार सुरक्षित रखता है. 

'भारत की अखंडता पर हमला तो जवाब देंगे'

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (Dr Jaishankar) ने कहा कि कनाडा (Canada) जिस तरह से खालिस्तानी इश्यू (Khalistan) से निपट रहा है या निपटा है, वह भारत के लिए चिंता का विषय है. यह स्पष्ट है कि यह सब वोट बैंक की राजनीति के तहत हो रहा है. जयशंकर ने चेतावनी दी कि अगर भारत की सुरक्षा और अखंडता पर हमला हुआ तो इसका हम इसका उचित जवाब देंगे.

'कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियां चिंता की बात'

विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा (Canada) में जिस तरह की (खालिस्तानी) गतिविधियां हो रही हैं, वह हमारी राष्ट्रीय एकता- अखंडता के लिए खतरा है. वहां की सरकार खालिस्तानी इश्यू से जिस प्रकार निपट रही है, वह चिंता की बात है. अगर हमारे देश की सुरक्षा को खतरा पैदा होगा तो हमें जवाब देना होगा. भारत इस तरह का अधिकार सुरक्षित रखता है. 

इस वजह से दोनों देशों में बढ़ रहा है तनाव

बताते चलें कि कनाडा (Canada) में बसे खालिस्तानियों (Khalistan) ने इस महीने की शुरुआत में जस्टिन ट्रूडो सरकार से इंदिरा गांधी की हत्या का समारोह करने के लिए अनुमति मांगी थी. ट्रूडो सरकार ने यह इजाजत दे दी, जिसके बाद खालिस्तानियों ने इंदिरा गांधी की हत्या पर खुशी जताती हुई 4 जून को परेड निकाली थी. 

भारत सरकार ने इस घटना पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कनाडा सरकार से कार्रवाई की मांग की थी. भारत ने कनाडा को चेताया था कि इस तरह की भारत विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाना दोनों देशों के आपसी रिश्तों के लिए ठीक नहीं है. इसके बाद दोनों देशों के संबंधों में तनाव देखा जा रहा है. 

Read More
{}{}