trendingNow11258323
Hindi News >>देश
Advertisement

India Covid Update: कोरोना के लगातार दूसरे दिन आए 20 हजार से ज्यादा केस, आज से 18+ को फ्री में बूस्टर डोज

India Covid Update Today: देश में कोरोना वायरस की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही. लगातार दूसरे दिन कोरोना के 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 20,038 केस सामने आए. इस दौरान 47 लोगों की मौत हो गई.

India Covid Update: कोरोना के लगातार दूसरे दिन आए 20 हजार से ज्यादा केस, आज से 18+ को फ्री में बूस्टर डोज
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 15, 2022, 11:33 AM IST

India Covid Update 15th July: पिछले कई दिनों से बढ़ते कोरोना मामलों ने एक बार फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. आज (शुक्रवार को) लगातार दूसरे दिन कोरोना के 20 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में कुल 20,038 नए मामले मिले हैं. इस दौरान 47 लोगों की जान चली गई. वहीं कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए देशव्यापी वैक्सीनेशन अभियान तेजी से जारी है. इस बीच केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि आज से अगले 75 दिनों तक युवाओं को फ्री में कोरोना की बूस्टर डोज लगाई जाएगी.

लगातार दूसरे दिन आए 20 हजार से ज्यादा केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव मामले बढ़कर 1,39,073 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 16,994 लोग कोरोना से रिकवर हो गए. देश में करीब 145 दिन बाद लगातार दूसरे दिन 20 हजार से ज्यादा कोविड केस सामने आए हैं. बता दें कि गुरुवार को देश में कोरोना के कुल 20,139 नए मामले सामने आए हैं.

आज से फ्री में लगेगी बूस्टर डोज

गौरतलब है कि देश में आज से 18 से 59 साल के आयुवर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड टीके की ऐहतियाती या तीसरी खुराक मुफ्त लगवा सकेंगे. 75 दिन के एक विशेष अभियान के तहत ऐसा किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, कोविड वैक्सीन के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत अभियान चलाया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने किया उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर अगले 75 दिनों तक 18+ आयु वर्ग के लोग फ्री में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि मेरी सभी लोगों से अपील है कि बूस्टर डोज जरूर लगवाएं.

एक फीसदी से कम युवाओं ने ली है बूस्टर डोज

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि अभी तक 18 से 59 साल की 77 करोड़ पात्र आबादी में से एक प्रतिशत से भी कम को बूस्टर डोज दी गई है. हालांकि 60 साल से ज्यादा उम्र के लगभग 16 करोड़ लोगों, हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स में से करीब 26 प्रतिशत लोग बूस्टर डोज ले चुके हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Read More
{}{}