trendingNow12001192
Hindi News >>देश
Advertisement

PM बोले- जो लूटा है, उसकी पाई-पाई लौटानी पड़ेगी, क्या और सख्त होगी मोदी सरकार?

देश के पांच राज्यों में नवंबर महीने में विधानसभा चुनाव हुए. इस दौरान सभी पार्टियों ने जमकर पैसा बहाया और खूब प्रचार किया. चुनावी प्रचार के दौरान गैर-कानूनी तरीके से अवैध पैसों का इस्तेमाल न हो इसके लिए आयकर विभाग की कार्रवाई भी खूब हुई.

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Dec 08, 2023, 06:03 PM IST

ED Raid: देश के पांच राज्यों में नवंबर महीने में विधानसभा चुनाव हुए. इस दौरान सभी पार्टियों ने जमकर पैसा बहाया और खूब प्रचार किया. चुनावी प्रचार के दौरान गैर-कानूनी तरीके से अवैध पैसों का इस्तेमाल न हो इसके लिए आयकर विभाग की कार्रवाई भी खूब हुई. चुनावी नतीजे आ चुके हैं और राजनीतिक पार्टियों का प्रचार भी खत्म हो चुका है लेकिन ईडी की कार्रवाई अब तक जारी है.

झारखंड-कोलकाता तक छापेमारी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से उड़ीसा से लेकर झारखंड और कोलकाता तक छापेमारी का दौर जारी है. डिपार्टमेंट ने करीब ₹220 करोड़ से अधिक की रकम जब्त की है. इनकम टैक्स अफसरों की मानें तो ये रकम ₹250 करोड़ तक जा सकती है. ये छापेमारी की कार्रवाई तीन राज्यों में 25 अलग-अलग ठिकानों पर की गई थी.

उड़ीसा की बौध डिस्ट्रीलरी पर कार्रवाई

इनकम टैक्स ने ये कार्रवाई उड़ीसा की बौध डिस्ट्रीलरी पर की थी, जहां से ₹200 करोड़ की रकम बरामद हुई. ये कंपनी कांग्रेस के झारखंड से राज्यसभा सांसद धीरज साहू के परिवार की है. बताया जाता है कि ये व्यापार धीरज साहू के पिता राय साहब बलदेव साहू ने शुरू किया था. फिलहाल इस कंपनी के चेयरमैन उदय शंकर प्रसाद हैं और रितेश साहू मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. इनकम टैक्स ने ये छापेमारी ग्रुप पर की है जो अभी भी चल रही है.

यह मोदी की गारंटी है

आई टी की कार्रवाई के बाद पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसा है. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि, देशवासी इन नोटों के ढेर को देखें फिर इनके नेताओं के ईमानदारी के 'भाषणों' को सुनें. जनता से जो लूटा है उसकी पाई-पाई लौटानी पड़ेगी, यह मोदी की गारंटी है. पीएम मोदी का यह ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है.

ईडी और आईटी की बड़ी कार्रवाई

चुनाव के दौरान अक्सर ईडी और आईटी द्वारा इस तरह की बड़ी कार्रवाई देखने को मिलती है. साल 2024 के इलेक्शन नजदीक आ रहे हैं. ऐसे में अवैध धन को रोकना भी जांच एजेंसियों के लिए बड़ा चैलेंज होगा. राजनीति के जानकारों का कहना है कि जैसे-जैसे लोकसभा नजदीक आएंगे वैसे-वैसे ईडी और आईटी का एक्शन बढ़ेगा.

12 अक्टूबर को आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई

आपको बता दें कि 12 अक्टूबर को भी आयकर विभाग ने एक बड़ी कार्रवाई की थी. जिसके तहत बेंगलुरु, तेलंगाना, दिल्ली और आंध्र प्रदेश समेत करीब 55 ठिकानों पर छापेमारी की गई. इसमें 94 करोड़ कैश, 8 करोड़ की डायमंड, गोल्ड जूलरी और 30 लग्जरी घड़ियां जब्त की गई थी.

ऑयल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी पर रेड

6 अक्टूबर को आयकर विभाग के 150 अफसरों की टीम ने एक ऑयल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी पर रेड डाला थी. इसमें करीब तीन करोड़ रुपये बरामद किए गए. इसके अलावा सूरत- कोलकाता में 3 और मध्य प्रदेश के 15 जगहों पर छापेमारी की गई थी.

Read More
{}{}