Hindi News >>देश
Advertisement

Rain Update: अगले 2 दिनों तक उत्तर से पूरब तक तबाही! झमाझम बरसेंगे बादल, अलर्ट जारी; जानें दिल्ली- NCR का अपडेट

Delhi NCR Weather Prediction: देश में अगले 2 दिनों तक झमाझम बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने इसे देखते हुए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी कर दिया है. 

Rain Update: अगले 2 दिनों तक उत्तर से पूरब तक तबाही! झमाझम बरसेंगे बादल, अलर्ट जारी; जानें दिल्ली- NCR का अपडेट
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 06, 2024, 11:46 PM IST

IMD Weather Prediction: मौसम विभाग की माने तो अगले दो दिन के भीतर दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बादल जमकर बरसेंगे. मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं कर्नाटक में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का रेड अलर्ट है, जिसकी वजह से सरकार ने 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दे दिए हैं.

आसमान से बरस रही आफत

पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश ने लोगों को परेशानी बढ़ा दी है. लैंडस्लाइड की वजह से कई जगहों पर आवाजाही बाधित हो रही है. उत्तरकाशी में अचानक पहाड़ गिरने लगे. सड़क पर मलबा आने की वजह से दोनों तरफ लोग फंस गए. पंजाब में भी आसमानी आफत का कहर देखने को मिला....फरीदकोट में हुई बारिश से सड़कें दरिया बन गई और गाड़ियों की रफ्तार धीमी पड़ गई. 

असम के 29 जिलों में सैलाब

मानसून की बारिश ने असम के 29 जिलों में सैलाब का संकट ला दिया है. शहरी इलाकों में भी बारिश की वजह से पानी भर गया है जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. दूर-दूर तक.. जहां तक नजर जाए बस पानी ही पानी है. वहां ये फर्क करना मुश्किल है कि नदी का दूसरा किनारा कहां है और गांव की सरहद किधर है. सड़क, रास्ते, पगडंडियां सब सैलाब में डूब चुकी हैं. 

असम के कई जिलों में मॉनसून आफत बनकर बरस रहा है....तेज बारिश के चलते सभी नदियां उफान पर हैं. ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर चुका है. गुवाहाटी में भी बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. लैंडस्लाइड से दो लोगों की मौत भी हो गई. यही नहीं गुवाहाटी के पीर बाबा दरगाह में भी पहली बार बाढ़ का पानी घुस गया. लोगों के लिए आने जाने का साधन बस की जगह अब नाव बन गई है. 

अब तक 62 लोगों की मौत

असम में बाढ़ से मरने वालों की संख्या अब तक 62 पहुंच गई है और 29 जिलों के 21 लाख लोग इससे प्रभावित है. बाढ़ ग्रस्त इलाकों में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू जारी है. नाव के जरिए लोगों को बचाया जा रहा है.

बिहार में नदी- नाले उफान पर

बिहार में भी पिछले 24 घंटे में हुई मूसलाधार बारिश के कारण राज्य के नदी-नाले उफान पर हैं, वहीं कोसी समेत कई नदियों का जल स्तर विभिन्न जगहों पर खतरे के निशान को पार कर चुका है. बिहार के जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, ‘चार जुलाई से बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, बक्सर, गया, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, नालंदा, पटना, नवादा, पूर्णिया, सारण, शेखपुरा, सीवान और वैशाली सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.’

राज्य के कुछ जिलों में लगातार बारिश के कारण नदियां और नाले उफान पर हैं. इसके अलावा नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के कारण भी कई स्थानों पर नदियां खतरे के निशान को छू रही हैं या उससे ऊपर बह रही हैं.’

{}{}