trendingNow11207414
Hindi News >>देश
Advertisement

Monsoon Alert: केरल के बाद मॉनसून ने इस राज्य में दी दस्तक, दिल्ली पहुंचने को लेकर मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

Weather Alert: जिस तरह केरल में मानसून का आगाज समय से पहले हुआ उसी तरह दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 4 दिन पहले ही पश्चिम बंगाल में दस्तक दी है. जिसके बाद अब इन राज्यों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाया गया है. 

 
Monsoon Alert: केरल के बाद मॉनसून ने इस राज्य में दी दस्तक, दिल्ली पहुंचने को लेकर मौसम विभाग ने दी ये जानकारी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 22, 2022, 10:39 PM IST

IMD weather update: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में अपनी दस्तक दे दी है. इसके बाद करीब पांच दिन तक पूर्वोत्तर राज्यों के साथ बंगाल में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल में 8 जून की सुबह तक कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाया है. अगले पांच दिनों तक नॉर्थ ईस्ट का मौसम प्रभावित होगा वहीं बंगाल के गंगा किनारे वाले जिलों में बिजली चमकने और हल्की बारिश होने का अनुमान है. 

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी ओडिशा के तटीय हिस्से और पश्चिम बंगाल के गंगा वाले भाग पर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने और बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत की ओर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण ऐसे हालात बने हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे उत्तर-पूर्वी राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों को कवर कर लिया है इसलिए वहां तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi Questioning: ED से पूछताछ में राहुल गांधी ने कहा इतना नहीं लिख सकता, जानिए फिर क्या हुआ

इससे पहले IMD अगले पांच दिनों के दौरान केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में गरज और बिजली के साथ व्यापक हल्की से मध्यम बारिश और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की थी.


(फोटो: IMD)

ये भी पढ़ें- UPSC Exam पास कर खुश थी लड़की, जब सच्चाई आई सामने तो मांगनी पड़ी माफी; जानें पूरा मामला

दिल्ली में आज येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने शनिवार को राजधानी में अलग-अलग स्थानों पर लू की चेतावनी देते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. सफदरजंग वेधशाला में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. मौसम संबंधी अलर्ट के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग 4 कलर कोड का उपयोग करता है, जिसमें ग्रीन (कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), येलो (देखें और अपडेट रहें), ओरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई करें) शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Worlds Best School: दुनिया के TOP 10 स्कूलों की गिनती में शामिल हैं भारत के ये 5 शिक्षण संस्थान, जानिए इनके नाम

दिल्ली और यूपी में कब पहुंचेगा मॉनसून

मौसम विभाग की मानें तो, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और आस-पास के राज्यों में 25 जून तक मॉनसून पहुंच सकता है. वहीं, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में 15 जून के आस-पास मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है.

Read More
{}{}