trendingNow11549007
Hindi News >>देश
Advertisement

IAF Plane Crash : मिराज-2000 का पूरा और सुखोई-30 MKI का आधा फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर मिला

Plane Crash: मुरैना जिले के पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी ने बताया, ‘मिराज का ब्लैक बॉक्स मुरैना जिले के पहाड़गढ़ इलाके में मिल गया है. सुखोई विमान के ब्लैक बॉक्स का आधा हिस्सा भी पहाड़गढ़ इलाके में मिला है. 

IAF Plane Crash : मिराज-2000 का पूरा और सुखोई-30 MKI का आधा फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर मिला
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 29, 2023, 02:45 PM IST

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में एक दिन पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए इंडियन एयरफोर्स के दो लड़ाकू विमानों (एक सुखोई-30 एमकेआई और एक मिराज-2000) में से एक विमान का पूरा फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (ब्लैक बॉक्स) मिला है. वहीं दूसरे विमान के फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर का आधा हिस्सा ही मिला है. एक अधिकारी ने यह जानकारी रविवार को दी.

फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर एक छोटी मशीन है जो उड़ान के दौरान एक विमान के बारे में जानकारी रिकॉर्ड करती है और इसका इस्तेमाल दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए किया जाता है.

'सुखोई के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर के शेष हिस्से की तलाश जारी'
मुरैना जिले के पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी ने बताया, ‘मिराज का ब्लैक बॉक्स मुरैना जिले के पहाड़गढ़ इलाके में मिल गया है. सुखोई विमान के ब्लैक बॉक्स का आधा हिस्सा भी पहाड़गढ़ इलाके में मिला है. हो सकता है कि इसके ब्लैक बॉक्स का शेष हिस्सा पहाड़गढ से सटे राजस्थान के भरतपुर में गिरा होगा.’ उन्होंने कहा, ‘भारतीय वायुसेना, पुलिस और अन्य लोग सुखोई के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर के शेष हिस्से की तलाश कर रहे हैं.’

मालूम हो कि मुरैना जिले में शनिवार को इंडियन एयरफोर्स के ये दो लड़ाकू विमान एक नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे.

हादसे में मिराज विमान के पायलट विंग कमांडर हनुमंत राव सारथी की मौत हो गई. वहीं सुखोई विमान के दो पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल आए और उन्हें घायल अवस्था में एक सैन्य अस्पताल ले जाया गया था.

हादसे की जांच के दिए गए आदेश
डिफेंस एक्सपर्ट्स का ऐसा मानना है कि हो सकता है कि रूस में डिजाइन किए गए सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान और फ्रांसीसी मिराज-2000 के बीच आसमान में टक्कर हुई हो. इंडियन एयरफोर्स की ओर से इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई.

अधिकारियों के अनुसार हादसे की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

(इनपुट - भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}