trendingNow12125220
Hindi News >>देश
Advertisement

Samar-II: भारत की एक और उड़ान... अब घुसपैठ की हिमाकत नहीं करेगा दुश्मन, समर-2 से बचना मुश्किल

Samar-II: इंडियन एयरफोर्स को और मजबूत बनाने के लिए देश में बनाई गए समर-II और आकाश डिफेंस सिस्टम को आज महाराष्ट्र के पुणे में एमएसएमई डिफेंस एक्सपो में शोकेस किया गया.

Samar-II: भारत की एक और उड़ान... अब घुसपैठ की हिमाकत नहीं करेगा दुश्मन, समर-2 से बचना मुश्किल
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Feb 23, 2024, 08:42 PM IST

Samar-II: भारत का डिफेंस सेक्टर पहले की तुलना में अब कहीं ज्यादा शक्तिशाली हो चुका है. इंडियन फोर्स को आधुनिक करने के क्रम में भारत सरकार तेजी से काम कर रही है. इतना ही नहीं आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत अब सेनाओं के लिए हथियार से लेकर एडवांस डिवाइस और डिफेंस सिस्टम भी भारत में ही तैयार किए जा रहे हैं. इसका जीता जागता उदाहरण है भारत का एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम समर-2. 

भारत की देसी मिसाइल

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक यह शक्तिशाली डिफेंस सिस्टम मेड इन इंडिया है. इंडियन एयरफोर्स को और मजबूत बनाने के लिए देश में बनाई गए समर-II और आकाश डिफेंस सिस्टम को आज महाराष्ट्र के पुणे में एमएसएमई डिफेंस एक्सपो में शोकेस किया गया. एमएसएमई डिफेंस एक्सपो 24 से 26 फरवरी तक चलेगा.

समर-1 से ज्यादा एडवांस 

बता दें कि समर-II डिफेंस सिस्टम को R-27 के इस्तेमाल से तैयार किया गया है. दृश्य सीमा से परे हवा से हवा में मार करने वाली घातक मिसाइल है. लक्ष्य को भेदने में यह वक्त नहीं लगाती. गौर करने वाली बात यह है कि यह अपने पहले वेरिएंट समर-1 डिफेंस मिसाइल सिस्टम से ज्यादा एडवांस है.

समर-2 की रेंज भी ज्यादा

समर-1 की तुलना में समर-2 की रेंज कहीं ज्यादा है. यह लंबी दूरी पर भी अपने लक्ष्य को रोक सकता है. बता दें समर-1 का बीते साल दिसंबर महीने में सफल परीक्षण किया गया था. आईएएफ ने अपनी रूसी हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम के इस्तेमाल से सतह से हवा में मार करने वाली (SAMAR) एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को तैयार किया है.

दिल्ली में हुई है तैयार

समर-1 मिसाइल सिस्टम 2 से 2.5 मैक की स्पीड से हवाई खतरों का सामना कर सकती है. समर एयर डिफेंस सिस्टम को 7 बीआरडी ने तैयार किया है, जो कि दिल्ली में है.

Read More
{}{}