trendingNow11703555
Hindi News >>देश
Advertisement

Heritage Cannon Stolen: चोरी हो गई 300 किलो भारी तोप, सुरक्षा में तैनात पंजाब पुलिस भी हैरान

Punjab News: पंजाब में पुलिस लाइन की मेस से 300 किलो वजनी तोप चोरी होने से हड़कंप मच गया है. पुलिस की नाक के नीचे हुई इस वारदात ने जनता को पुलिस के ऊपर सवाल उठाने का एक और मौका दे दिया है.

सांकेतिक तस्वीर
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: May 20, 2023, 12:29 PM IST

Heritage Cannon stolen from punjab police officers mess: एक कहावत है आंख का काजल चुराना. कड़ी निगरानी के बीच बिना किसी को भनक लगे चोरी हो जाए तो ये बात कही जाती है. ये मिसाल पंजाब में एकदम सच साबित हुई है, जहां पुलिसवालों की नाक के नीचे से चोर 300 Kg वजनी भारी भरकम तोप उठाकर ले गए. हैरान करने वाली वारदात पंजाब पुलिस ऑफिसर्स मेस में हुई. जहां सैकड़ों साल पुरानी हैरिटेज तोप (Heritage Cannon stolen) चोरी होने से न सिर्फ कानून व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं बल्कि चोरों के हौसले कितने बुलंद है ऐसी चर्चा भी हो रही है.

पुलिस की नाक के नीचे चोरी

'टीओआई' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक बेहद सुरक्षित जगह माने जाने वाली चंडीगढ़ के सेक्टर 1 में बनी पंजाब सशस्त्र पुलिस (PAP) की ऑफिसर्स मेस में आधी रात को चोर आए और दुस्साहस भरी वारदात को अंजाम देते हुए 300 Kg की हेरिटेज तोप लेकर निकल गए.

आपको बताते चलें कि ये मेस पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के आधिकारिक आवासों और पंजाब और हरियाणा सचिवालय के नजदीक स्थित है. अब सोचिये जब इतनी सुरक्षा वाले इलाके में चोरी हो गई तो बाकी जगहों में क्या हाल होता होगा.

17 मई को हुई FIR

3 फुट लंबी और 300 किलो वजनी हैरिटेज तोप शुद्ध पीतल से बनी हुई थी. 17 मई को पंजाब आर्म्ड पुलिस की 82वीं बटालियन के कमांडेंट बलविंदर सिंह की शिकायत पर एक एफआईआर दर्ज करके मामले की जांच हो रही है. हैरतअंगेज वारदात 5 और 6 मई की दरम्यानी रात हुई. मेस के प्रभारी देविंदर कुमार ने जब अपने वरिष्ठों अधिकारियों को इसकी जानकारी साझा की तब ये मामला लोगों की नजरों में सामने आया.

सीसीटीवी नहीं-मिलीभगत की अटकलें

पुलिस ने कहा कि परिसर में कोई सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे, जिससे चोरी कैसे हुई, इसका सुराग लगाने में दिक्कत हुई. हालांकि सभी को हैरानी इस बात पर हो रही है कि चोरों ने तोप तक पहुंचने के लिए रास्ते में दो चेक पोस्ट पार की और इसके बावजूद किसी ने इस भारी तोप को ले जाते नहीं देखा. जांच में शामिल पुलिस अधिकारी ने कहा, 'यह संभव नहीं है कि इतने हाई सिक्योरिटी जोन से बिना अंदर के लोगों की मिलीभगत के कोई चीज बाहर ले जाई जा सके.' माना जा रहा है कि हैरिटेज तोप की कीमत लाखों या करोड़ों में हो सकती है, इसी वजह से पुलिस मेस को टारगेट किया गया.

Read More
{}{}