trendingNow12271781
Hindi News >>देश
Advertisement

Heatwave Alert: उत्तर भारत में सूरज का कोप जारी, कहीं पानी की किल्लत तो कहीं लू से हो रही मौत... कब मिलेगी राहत?

Heatwave in India: भारत के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी से बीते दिन 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. लू की वजह से कल एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें बिहार में हुईं हैं. पूरे उत्तर भारत में सूरज की तपिश अब जानलेवा बन चुकी है. राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में पानी की किल्लत हो गई है. पानी के लिए लोग जान जोखिम में डालकर टैंकर पर चढ़ रहे हैं. बिहार, ओडिशा, झारखंड और राजस्थान में लू की वजह से लोगों की मौतें हो रही हैं.   

Heatwave Alert: उत्तर भारत में सूरज का कोप जारी, कहीं पानी की किल्लत तो कहीं लू से हो रही मौत... कब मिलेगी राहत?
Stop
Sudeep Kumar|Updated: May 31, 2024, 04:45 PM IST

Monsoon 2024: मध्य, पूर्वी और उत्तरी भारत में भीषण गर्मी के लगातार जारी रहने से बीते दिन कम से कम 51 लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है.

पिछले एक दिन में बिहार में लू से 29 लोगों की मौत हो गई है. इनमें सबसे ज्यादा 17 औरंगाबाद में, छह आरा में, तीन गया में और दो बक्सर और एक पटना में मौते हुई हैं. उड़ीसा के राउरकेला में 10 लोगों की मौत हो गई है. झारखंड के पलामू और राजस्थान में पांच-पांच लोगों की मौत हुई है. जबकि उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में एक की मौत हुई है.

राजधानी दिल्ली में पानी की किल्लत

भीषण गर्मी के बीच राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में पानी की किल्लत हो गई है. जगह-जगह पानी के टैंकर से लोगों की प्यास बुझाने की कोशिश की जा रही है. दिल्ली सरकार पानी की बर्बादी रोकने के लिए जुर्माना लगाने की घोषणा कर चुकी है. पानी की किल्लत को देखते हुए गुरुवार को इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई गई . जल संकट से निपटने के लिए जिन इलाकों में दो बार पानी की आपूर्ति की जाती थी अब वहां दिन में सिर्फ एक बार पानी की आपूर्ति की जाएगी.

बिहार के दरभंगा के रहने वाले 40 साल के एक शख्स की दिल्ली में लू लगने से मौत हो गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स के शरीर का तापमान सामान्य से लगभग 10 डिग्री अधिक 108 डिग्री फारेनहाइट तक बढ़ गया था. जिससे उसके शरीर के कई अंग काम करना बंद कर दिया था.

कब मिलेगी राहत?

मौसम विभाग ने गुरुवार को देश में मॉनसून की एंट्री की घोषणा कर दी है. IMD के मुताबिक, पूर्वानुमान से दो दिन पहले ही केरल में मॉनसून की एंट्री हो गई है और जून से सितंबर तक सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 31 मई से 1 जून के बीच उत्तर प्रदेश में और 31 मई को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी या हल्की बारिश की भविष्यवाणी के साथ गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

दिल्ली-मुंबई में कब आएगा मॉनसून? 

माना जा रहा है कि जून के अंत तक मॉनसून दिल्ली पहुंच जाएगा. दिल्ली-NCR समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. ऐसे में भारत में मॉनसून की एंट्री से राहत की उम्मीद जगी है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि दिल्ली में 27 जून तक मॉनसून आने की संभावना है. हालांकि, आईएमडी ने 31 मई से 2 जून तक दिल्ली में 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं, आईएमडी मुंबई के निदेशक का कहना है कि केरल पहुंचने के बाद मॉनसून को महाराष्ट्र खासकर मुंबई को कवर करने में 8-10 दिन लगेंगे. 

बिहार-यूपी में भी पूर्वानुमान से पहले मॉनसून पहुंचने की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि साल 2024 में मॉनसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. केरल और पूर्वोत्तर भारत में पूर्वानुमान से पहले एंट्री के बाद मॉनसून तेजी से आगे बढ़ेगा और अन्य राज्यों में फैलेगा. बिहार में मॉनसून के पहुंचने की संभावित तारीख 15 जून है.  लेकिन मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि बिहार में भी मॉनसून तय समय से पहले दस्तक देगा.

Read More
{}{}