trendingNow11753773
Hindi News >>देश
Advertisement

गर्मी की छुट्टियों पर सरकार का बड़ा फैसला, जानें अब किस तारीख को खुलेंगे स्कूल

Summer vacation up school: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त यूपी के सरकारी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि दो जुलाई तक कर दी गई है.

गर्मी की छुट्टियों पर सरकार का बड़ा फैसला, जानें अब किस तारीख को खुलेंगे स्कूल
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 25, 2023, 09:08 PM IST

Summer vacation up school: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त यूपी के सरकारी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि दो जुलाई तक कर दी गई है. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने रविवार को जारी एक अधिसूचना में कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अब 3 जुलाई को फिर से खुलेंगे.

याद दिला दें कि यूपी सरकार ने इस साल सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां दो बार बढ़ा दी थीं. पहले स्कूल 15 जून को फिर से खुलने वाले थे. हालांकि, गर्मी के कारण इसे 25 जून तक बढ़ा दिया गया था. हालांकि, स्कूल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए एक दिन के लिए फिर से खुल गए.

उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि स्कूल 3 जुलाई से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम/समय सारिणी के अनुसार संचालित किया जाएगा. सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि स्कूलों को दोबारा खोलने से पहले बच्चों के लिए शौचालयों की पर्याप्त सफाई, पीने के पानी की सुविधा और बैठने की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.

शिक्षकों को स्कूल खुलने से पहले अपने स्तर पर सभी औपचारिकताएं पूरी करने को कहा गया है. खासकर मध्याह्न भोजन, पाठ्यपुस्तकों का उचित वितरण, डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट) से संबंधित कार्य और अन्य कार्य. साथ ही यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद अंतर्गत संचालित मान्यता प्राप्त विद्यालयों में स्वच्छता के संबंध में निर्णय लेने के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति अधिकृत होगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}