trendingNow11607801
Hindi News >>देश
Advertisement

दिल्ली के विधायकों के वेतन में 66% से ज्यादा की बढ़ोतरी, CM केजरीवाल को मिलेगी इतनी सैलरी

Delhi MLAs Salary:  जुलाई 2022 में, दिल्ली विधानसभा ने विधायकों और मंत्रियों के वेतन में वृद्धि का प्रस्ताव पारित किया. इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद विधि विभाग ने वेतन वृद्धि की अधिसूचना जारी कर दी है.

दिल्ली के विधायकों के वेतन में 66% से ज्यादा की बढ़ोतरी, CM केजरीवाल को मिलेगी इतनी सैलरी
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 13, 2023, 02:03 PM IST

Arvind Kejriwal Salary: 17 मार्च से शुरू होने वाले दिल्ली बजट सत्र से पहले विधायकों और मंत्रियों के वेतन और भत्तों में 66 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी कर दी गई है. दिल्ली सरकार के कानून विभाग की एक अधिसूचना के अनुसार, विधायकों को अब हर महीने 90 हजार रुपये मिलेंगे, जो पहले 54 हजार रुपये मिलते थे.

अधिसूचना के अनुसार, मुख्यमंत्री और मंत्रियों, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर, मुख्य सचेतक और विपक्ष के नेता के वेतन और भत्ते को भी मौजूदा 72 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख 70 हजार रुपये प्रति माह कर दिया गया है.

इतना बढ़ गया विधायकों का वेतन
अधिसूचना के अनुसार, विधायकों का मूल वेतन 12 हजार रुपये मासिक से बढ़ाकर 30 हजार रुपये और मंत्रियों का 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 60 हजार रुपये प्रति माह कर दिया गया है. दैनिक भत्ता भी 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये कर दिया गया है.

पिछले साल पास किया गया था प्रस्ताव
जुलाई 2022 में, दिल्ली विधानसभा ने विधायकों और मंत्रियों के वेतन में वृद्धि का प्रस्ताव पारित किया. इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद विधि विभाग ने वेतन वृद्धि की अधिसूचना जारी कर दी है.

विधायक के लिए वेतन वृद्धि 14 फरवरी से प्रभावी होगी, जब राष्ट्रपति ने इस कदम पर अपनी सहमति दी थी.

(इनपुट - एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Read More
{}{}