trendingNow11986945
Hindi News >>देश
Advertisement

Expressway: नोएडा-ग्रेनो के बीच बनेगा एक और एक्सप्रेसवे! एयरपोर्ट जाने वाले यात्र‍ियों को होगी सहूल‍ियत

New Expressway gift to Noida: नोएडा की गिनती यूपी का सबसे हाईटेक और एडवांस शहरों में होती है. ऐसे में नोएडा अथॉरिटी से लेकर ग्रेनर नोएडा अथॉरिटी और अन्य सरकारी एजेंसिया नए-नए प्रोजेक्ट्स पर रिसर्च करते रहते हैं. ऐसे में यहां के लोगों को नया तोहफा देने की तैयारी हो रही है.

Expressway: नोएडा-ग्रेनो के बीच बनेगा एक और एक्सप्रेसवे! एयरपोर्ट जाने वाले यात्र‍ियों को होगी सहूल‍ियत
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Dec 01, 2023, 10:47 AM IST

Connectivity between Noida and Greater Noida: किसी शहर की खुशहाली का रास्ता कुछ हद तक वहां के ट्रैफिक सिस्टम पर भी निर्भर करता है. जैसे कोई रोड, मास्टर प्लान के तहत बनने वाली सड़कें, फ्लाईओवर और एक्सप्रेसवे से न सिर्फ उस शहर बल्कि आस-पास के इलाकों की तरक्की की रफ्तार तेज कर देते हैं. इस भूमिका के बीच गौतम बुद्ध नगर यानी नोएडा वालों को नई खुशखबरी मिली है. दरअसल ग्रेटर नोएडा और नोएडा के बीच एक नया एक्सप्रेसवे बनाने की कवायद नए सिरे से शुरू हुई है.

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI का मेगा प्लान

जब कोई व्यवस्था जब सही हाथों में होती है तो वहां कामयाबी के नई इबारतें गढ़ने में आसानी होती है. ऐसे में फ्यूचर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस प्रॉजेक्ट को जमीन पर लाने की तैयारी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने की है. इस विशेष परियोजना की नोएडा अथॉरिटी को फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करनी है. 

किस दिशा में हो रहा मंथन?

इस प्रोजेक्ट की डीपीआर फाइनल करने से पहले ये विकल्प तलाशा जा रहा है कि मौजूदा एक्सप्रेसवे से हटकर यमुना पुश्ता रोड के ऊपर से एलिवेटेड रोड निकाला जाए. हालांकि इसके लिए मौके पर कितनी जमीन उपलब्ध है और वो कैसे मिल सकती है? इस काम में कौन-कौन सी चुनौतियां आ सकती हैं. इस विषय पर हाल ही में नोएडा अथॉरिटी ने सिंचाई विभाग के साथ मिलकर मंथन किया है. इस काम के लिए अधिकारियों की टीम ने सेक्टर-94 से सेक्टर-135 तक दौरा भी किया. टीम में नोएडा अथॉरिटी से वर्क सर्कल-9 के प्रभारी भी शामिल हुए. इस प्रोजेक्ट से जुड़ी एक बैठक में एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष यादव भी मौजूद थे. अब जो कुछ देखा और समझा गया है उसे पेपर में उतारने का काम हो रहा है. जो पूरा होते ही तैयार रिपोर्ट तकनीकी अध्ययन के लिए आगे भेजी जाएगी.

NHAI का मकसद भी जानिए

NHAI इस एक्सप्रेसवे को बनाने की तैयारी कर रहा है. इसका प्रमुख उद्देश्य आने वाले समय में ग्रेटर नोएडा के जेवर में शुरू होने जा रहे नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट की दिल्ली और नोएडा से सीधे कनेक्टिविटी देना है. इसको लेकर पिछले दिनों दिल्ली में एनएचएआई ने नोएडा, ग्रेनो, यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों व जिला प्रशासन के साथ बैठक की थी.

Read More
{}{}