trendingNow11327763
Hindi News >>देश
Advertisement

गणेश चतुर्थी का पावन पर्व, श्री सिद्धिविनायक मंदिर में भव्य आरती से हुई दिन की शुरुआत; देखें VIDEO

भगवान गणेश को समर्पित दस दिनों तक चलने वाले उत्सव का बहुत धार्मिक महत्व है. इस अवसर पर श्री सिद्धिविनायक मंदिर की आरती देखने का भी भक्तों में खास उत्साह रहता है. 

गणेश चतुर्थी का पावन पर्व, श्री सिद्धिविनायक मंदिर में भव्य आरती से हुई दिन की शुरुआत; देखें VIDEO
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 31, 2022, 05:35 AM IST

Ganesh Chaturthi 2022: भगवान गणेश को समर्पित दस दिनों तक चलने वाले उत्सव का बहुत धार्मिक महत्व है. इस अवसर पर श्री सिद्धिविनायक मंदिर की आरती देखने का भी भक्तों में खास उत्साह रहता है. लोग इसे देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं. बता दें कि आज गणेश चतुर्थी है. लोग बप्पा को लाते हैं और खूब सेवा करते हैं. 

कई मायनों में अहम है भगवान गणेश का यह मंदिर

ऐसे में आज से इस मंदिर में भक्तों की भीड़ और ज्यादा बढ़ जाएगी. लोग बप्पा के दर्शन के लिए आते हैं और इसके लिए घंटो तक लाइन में लगे रहते हैं. माना जाता है कि यहां भगवान गणेश की प्रतिमा काले पत्थर से बनाई गई है, जिसकी सूंड दाई तरफ है. इस मंदिर में भगवान गणेश अपनी दोनों पत्नी रिद्धि और सिद्धि के साथ विराजमान हैं. ये प्रतिमाएं देखने में काफी आकर्षक लगती हैं. मंदिर के दर्शन करना शुभ माना जाता है. 

यहां गणेश जी के भक्तों की हर मुराद होती है पूरी

सिद्धिविनायक, भगवान गणेश जी का सबसे लोकप्रिय रूप है, जिसमें उनकी सूंड दाईं और मुडी होती है, जानकारी के अनुसार गणेश की ऐसी प्रतिमा वाले मंदिर सिद्धपीठ कहलाते हैं, और इसलिए उन्हें सिद्धिविनायक मंदिर की संज्ञा दी जाती है. माना जाता है सिद्धिविनायक सच्चे मन से मांगी गई भक्तों की मुराद अवश्य पूरी करते हैं.

दुनियाभर में मशहूर है मुंबई का सिद्धिविनायक

सिद्धिविनायक एक लोकप्रिय मंदिर हैं, जहां दर्शन के लिए आम श्रद्धालुओं के अलावा राजनेता, बॉलीवुड स्टार, बड़े उद्योगपति समय समय पर आते रहते हैं. न सिर्फ भारत के नामचीन लोग बल्कि यहां दर्शन के लिए ऐप्पल के सीईओ टिम कुक जैसी हस्तियां भी आ चुकी हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}