trendingNow11860267
Hindi News >>देश
Advertisement

G20 Summit Full Programme: कब आएंगे बाइडेन? 9 और 10 सितंबर को क्या-क्या हैं कार्यक्रम; जी20 के प्रोग्राम की पूरी लिस्ट

G20 Group Countires: G20 ग्रुप में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं.

G20 Summit Full Programme: कब आएंगे बाइडेन? 9 और 10 सितंबर को क्या-क्या हैं कार्यक्रम; जी20 के प्रोग्राम की पूरी लिस्ट
Stop
Bramh Prakash Dubey|Updated: Sep 07, 2023, 07:25 PM IST

9 और 10 सितंबर को राजधानी दिल्ली में जी20 समिट का आयोजन होगा. इस समिट में सदस्य देशों के कद्दावर नेता और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा उन जी20 नेताओं में से हैं जो समिट में आने की पहले ही पुष्टि कर चुके हैं. इस बार के जी-20 समिट की थीम है वसुधैव कुटुंबकम : वन अर्थ, वन फैमिली और वन फ्यूचर.

पढ़ें जी20 समिट का पूरा कार्यक्रम

जी-20 समिट का आयोजन प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का 8 सितंबर की शाम को भारत आएंगे. वह अमेरिका से गुरुवार को रवाना होंगे. 8 सितंबर की शाम को प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी.

9 सितंबर यानी समिट के पहले दिन सुबह 9 बजे से 10 बजे के बीच पीएम मोदी G20 लीडर्स का आधिकारिक स्वागत करेंगे. पहला सत्र सुबह 10 बजे या 10:30 बजे के आसपास शुरू होगा, जो लंच तक चलेगा. इस सत्र का नाम है वन अर्थ. दूसरा सत्र लंच के बाद होगा, जिसका नाम है वन फैमिली. यह सत्र दोपहर दो बजे से 3 बजे के बीच में शुरू होगा. शनिवार को भारत मंडपम के मल्टीपर्पज हॉल में G20 नेताओं के डिनर और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ पहला दिन खत्म होगा. ये डिनर भारत की राष्ट्रपति की तरफ से दिया जाएगा.

9 सितंबर को G20 लीडर्स की पत्नियों को पूसा के एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टिट्यूट का दौरा कराया जाएगा, जिसमें वह भारत के मिलेट्स में किए गए कामों को जानेंगे. इन लोगों को अलग-अलग मिलेट्स की खेती दिखाई जाएगी. इसके बाद G20 लीडर्स की वाइफ्स को नेशनल गैलेरी ऑफ मॉडर्न आर्ट का दौरा कराया जाएगा, जहां भारतीय कला का प्रदर्शन होगा.

राजघाट भी जाएंगे जी20 समिट

सम्मेलन के दूसरे दिन यानी 10 सितंबर को जी20 लीडर्स अपने Spouses के साथ राजघाट का दौरा करेंगे. इसके बाद ये तमाम लीडर्स भारत मंडपम में पौधारोपण करेंगे. दूसरे दिन तीसरा सत्र होंगे. इस सत्र का नाम वन फ्यूचर सेशन होगा. दो दिन में कुल तीन सत्र होंगे. 8, 9 और 10 सितंबर को पीएम मोदी जी20 के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी 10 सितंबर को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को जी20 अध्यक्ष पद की कमान सौंपेंगे.

बता दें कि जी20 के सदस्य देश दुनिया की जीडीपी का लगभग 85 प्रतिशत, ग्लोबल ट्रेड के 75 प्रतिशत से ज्यादा और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं. इस ग्रुप समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं.

Read More
{}{}